हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डियोड के पास पहाड़ी को दरकने से रोकने के प्रयास हुए तेज, DC ने दिए ये निर्देश

डियोड के पास पहाड़ी को दरकने से रोकने के लिए जिला प्रशासन के निर्देशों पर एफकॉन कंपनी ने स्लाइडिंग एरिया के पास क्रेट वॉल लगाने का कार्य तेज कर दिया है. डीसी मंडी ने एफकॉन कंपनी को इसकी अनुमति दे दी है.

पहाड़ी को दरकने से रोकने के प्रयास तेज

By

Published : Jul 4, 2019, 10:11 AM IST

मंडी: मनाली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर डियोड के पास पहाड़ी को दरकने से रोकने के प्रयास शुरू हो गए हैं. जिला प्रशासन के निर्देशों पर एफकॉन कंपनी ने स्लाइडिंग एरिया के पास क्रेट वॉल लगाने का कार्य तेज कर दिया है.

ये भी पढ़े: आम बजट से लोगों को ढेरों उम्मीदें, युवाओं ने कहा- बेरोजगारी दूर करने को बने ठोस नीति

क्रेट वॉल की हाइट 5 से 8 फीट तक रखी जा रही है. यदि पहाड़ी दरकती है और मलबा नीचे आता है तो अधिकतर मलबा क्रेट वॉल से रोका जा सकेगा और ऐसी स्थिति में नुकसान कम होगा. वहीं, दूसरी तरफ सड़क को चौड़ा करने का प्रपोजल भी एफकॉन कंपनी ने बनाया है ताकि मलबा आने की स्थिति में हाइवे को यातायात के लिए बहाल रखा जा सके.

डीसी मंडी ने एफकॉन कंपनी को इसकी अनुमति दे दी है. डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि स्लाइडिंग एरिया के पास क्रेट वॉल लगाने का कार्य तेज कर दिया गया है और मौके पर पुलिस बल तैनात करने के साथ फ्लड लाइट्स भी लगा दी गई है.

पहाड़ी को दरकने से रोकने के प्रयास तेज

उन्होंने बताया कि आईआईटी के सहयोग से मौके पर सेंसर भी लगाए जाएंगे ताकि स्लाइडिंग की स्थिति से पहले ही उसे भांपा जा सके. उन्होंने कहा कि एफकॉन कंपनी के साथ मिलकर सारा कार्य किया जा रहा है ताकि खतरे को कम किया जा सके.

ये भी पढ़े: रामपुर उपमंडल में सड़कों की हालत बद से बदतर, ग्रामीणों ने सरकार से लगाई गुहार

बता दें कि गत दिनों पंडोह के समीप डियोड में पहाड़ी में दरारें पड़ गई थी. मकानों को क्षति पहुंचने से तीन परिवार बेघर हो गए थे. जिन्‍हें यहां से शिफ्ट किया गया है. पहाड़ी दरकने के खतरे को देखते हुए यहां पुलिस की तैनाती भी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details