हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सऊदी अरब में फंसे 4 और युवकों की हुई वतन वापसी, कहा- जेल में नर्क से कम नहीं थी जिंदगी

सऊदी अरब के रियाद में बंधक बने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के 14 युवकों में से 4 और युवक घर वापस आ गए हैं. इन युवकों की 75 दिनों बाद वतन वापसी हुई है.

By

Published : Feb 6, 2019, 8:05 PM IST

सऊदी अरब से हिमाचल लौटे भारतीय युवा.

मंडी: सऊदी अरब के रियाद में बंधक बने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के 14 युवकों में से 4 और युवक घर वापस आ गए हैं. इन युवकों की 75 दिनों बाद वतन वापसी हुई है.

सऊदी अरब से हिमाचल लौटे भारतीय युवा.

बुधवार को सऊदी से घर वापस लौटे चारों युवकों रविकांत (26) सुंदरनगर के गांव जड़ोल, श्याम लाल (40) गांव कनैड, ब्रिकम चंद (42) और भूपेंद्र कुमार ने थाना आकर सुंदरनगर पुलिस के सामने तीनों एजेंटों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी के मामले में अपने बयान दर्ज करवाए. उन्होंने कहा कि एजेंटों द्वारा उनसे 90 हजार रुपये लेकर टूरिस्ट वीजा पर सऊदी अरब भेज कर धोखाधड़ी की गई है.

रविकांत व ब्रिकम चंद ने बताया कि जेल में उनके बिताए हुए दो महीने जीते जी नरक में जाने के बराबर थे. सऊदी जेल में कैद किए गए लोगों के लिए कोई भी मेडिकल सुविधा प्रशासन द्वारा मुहैया नहीं करवाई जाती है, सिर्फ शुगर व ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रोगियों को ही चेक किया जाता है. इसके अलावा सऊदी अरब की जेल में बंद लोगों को सिर्फ मांसाहार ही खाने के लिए परोसा जाता है, जबकि शाकाहारी लोगों को केवल चावल खाकर अपना गुजारा करना पड़ता है.

वहीं, श्याम लाल ने कहा कि उन्हें सऊदी मालिक ने जेल से बाहर निकाल कर काम पर लगा दिया और 12 घंटे तक लगातार कार्य करवाते थे. उन्होंने कहा कि सुंदरनगर के एजेंटों के माध्यम से सऊदी अरब गए 14 युवकों में से अब तक 11 ही वापस स्वदेश लौटे हैं, जबकि 3 अभी भी वीजा समाप्त होने के बाद कंपनी मालिक के पास फंसे हैं. उन्होंने कहा कि वहां फंसे सभी लोग स्वदेश लौटना चाहते हैं.

सऊदी अरब से हिमाचल लौटे भारतीय युवा.

वापस लौटे युवकों ने प्रदेश व केंद्र सरकार से मांग की है कि सऊदी अरब में फंसे हुए अन्य हिमाचली युवाओं को भी जल्द स्वदेश लाने का इंतजाम किया जाए. उन्होंने युवाओं का आह्वान किया है कि वो विदेश में रोजगार के लिए जाने से पहले जांच लें कि उन्हें भेजने वाले एजेंट पंजीकृत हैं या नहीं और उन्हें वर्क परमिट पर ही विदेश भेजा जा रहा है.

वहीं, युवकों की वतन वापसी को लेकर युवकों और उनके परिजनों ने पूर्व वन मंत्री रूप सिंह ठाकुर द्वारा किए गए प्रयास को लेकर आभार व्यक्त किया है. युवकों ने कहा कि रूप सिंह ठाकुर द्वारा पीड़ित परिवारों के साथ देश के विदेश मंत्रालय में किए गए प्रयासों के कारण ही वो आज अपने परिवारों के साथ हैं. उन्होंने कहा कि सऊदी प्रशासन ने उन्हें हवाई जहाज का टिकट देकर भारत में चेन्नई भेजा.

जानकारी देते युवक और एसआई विनोद कुमार सुंदरनगर थाना.

सुंदरनगर थाना के कार्यकारी थाना प्रभारी एसआई विनोद कुमार ने कहा कि सऊदी अरब में फंसे चारों युवक घर वापिस आ गए हैं. एजेंटों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत दर्ज धोखाधड़ी के मामले में चारों युवकों के बयान भी पुलिस ने दर्ज कर लिए हैं.

क्या है मामला
बता दें कि सुंदरनगर उपमंडल के गांव डीनक के रहने वाले इन तीन एजेंटों पर आरोप है कि इन लोगों ने 14 भारतीयों को टूरिस्ट वीजा के आधार पर काम के लिए सऊदी अरब भेजा था. 3 महीने का वीजा खत्म होने के बाद आगे का वीजा कंपनी मालिक द्वारा बनाने की बात कही थी, लेकिन कंपनी मालिक द्वारा आगे का वीजा न बनाने पर सऊदी की पुलिस ने 13 हिमाचली व एक पंजाब के युवक को गिरफ्तार किया था.
सऊदी अरब में फंसे 14 युवकों में से पंजाब के एक युवक की स्वदेश वापसी हो गई थी और 10 अन्य हिमाचली युवक भी वापस अपने देश लौट आए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details