हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना से जंग में भागीदारी, टैक्सी यूनियन ने स्वास्थ्य विभाग को भेंट की कोविड-19 सैंपल टेस्टिंग वैन

By

Published : May 9, 2020, 2:13 PM IST

स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 सैंपल टेस्टिंग वैन तैयार की है. यह वैन टैक्सी यूनियन मनाली ने स्वास्थ्य विभाग को भेंट की है. इससे अब मरीजों का कोविड-19 सैंपल लेने में काफी आसानी हो जाएगी. साथ ही संक्रमण के फैलने का खतरा भी कम होगा.

covid-19 sample testing van to health department
स्वास्थ्य विभाग को भेंट की कोविड-19 सैंपल टेस्टिंग वैन

मनाली: कोरोना के सैंपल लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 सैंपल टेस्टिंग वैन तैयार की है. यह वैन टैक्सी यूनियन मनाली ने स्वास्थ्य विभाग को भेंट की है. इससे अब मरीजों का कोविड-19 सैंपल लेने में काफी आसानी हो जाएगी. साथ ही संक्रमण के फैलने का खतरा भी कम होगा.

सरकार ने हर जिला में एक वैन दी है. स्वास्थ्य विभाग की मानें तो सैंपल टेस्टिंग वैन मिलने से पीपीई किट खराब होने से बचेगी. साथ ही मरीज को अस्पताल लेकर आने की जरूरत नहीं होगी. वहीं, सैंपल लेने वाले स्टाफ की सुरक्षा भी रहेगी. वैन इसी हिसाब से बनाई गई कि सैंपल लेते समय स्टाफ पूरी तरह से सुरक्षित रहे.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो पहले उनकी मोबाइल टीम और अन्य टीम फील्ड में थी. अगर किसी मरीज का सैंपल लेना पड़ता था तो उन्हें या तो अस्पताल लेकर आना पड़ता था या फिर वहीं पर पीपीई किट पहनकर सैंपल लेना पड़ता था.

वीडियो

पीपीई किट का इस्तेमाल सिर्फ एक मरीज के सैंपल लेने में ही हो जाता था, लेकिन अब मोबाइल वैन से एक ही जगह पर मरीजों को बुलाकर एक या फिर जितने चाहे सैंपल लिए जा सकेंगे. इससे पीपीई किट खराब होने से बचेगी. इसका फायदा स्वास्थ्य विभाग को भी होगा.

बीएमओ मनाली डॉक्टर रणजीत ने बताया कि हिम आंचल टैक्सी यूनियन मनाली ने स्वास्थ्य विभाग को कोविड 19 सैंपल टेस्टिंग वैन भेंट की है. उन्होंने बताया कि अस्पताल सहित फील्ड से भी सैंपल लिए जा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details