हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Mar 13, 2023, 7:32 PM IST

ETV Bharat / state

पार्वती घाटी के ट्रेकिंग रूटों पर पर्यटक गाइड हो जरूरी- डीआर सुमन

पार्वती वैली एडवेंचर टुअर ऑपरेटर एसोसिएशन की अध्यक्ष डीआर सुमन ने आज कुल्लू में प्रेस वार्ता का आयोजन किया. इस दौरान उन्होंने सरकार से पार्वती घाटी पर गाइड को रखने की मांग की है. ताकि ट्रेकर ट्रेकिंग रूट से भटके नहीं.

पार्वती घाटी के ट्रेकिंग रूटों पर पर्यटक गाइड हो जरूरी
पार्वती घाटी के ट्रेकिंग रूटों पर पर्यटक गाइड हो जरूरी

पार्वती वैली एडवेंचर टुअर ऑपरेटर एसोसिएशन.

कुल्लू:जिला कुल्लू की पार्वती घाटी के पर्यटन को पटरी पर लाना हमारा उद्देश्य है. ऐसे में पर्यटन गाइड का होना जरूरी है और घाटी में पर्यटन इंफॉर्मेशन सेंटर स्थापित होना जरूरी है. यह बात पार्वती वैली एडवेंचर टुअर ऑपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष डीआर सुमन ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि पार्वती घाटी में आने वाले पर्यटकों को घाटी के ट्रेकिंग रूटों की जानकारी नहीं होती. जिस कारण वे कई बार हादसे का शिकार होते हैं और पार्वती घाटी बदनाम हो रही है कि घाटी में पर्यटक लापता होते हैं.

उन्होंने कहा कि पर्यटन इन्फॉर्मेशन सेंटर खोलना उनका उद्देश्य है और हर एजेंसी को हर पर्यटकों को सूचित किया जाना चाहिए कि स्थानीय गाइड को ले जाएं. उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों की ट्रेकिंग कंपनियां यहां ट्रेकिंग का कार्य कर रही हैं और बाहरी राज्यों के ही गाइड लाए जाते हैं. जिन्हें इन ट्रेकिंग रूटों का पता ही नहीं होता. बहुत सारे ट्रेकर के साथ नेपाली गाइड आते हैं उन्हें भी ट्रेकिंग रूटों की जानकारी नहीं होती है. यही नहीं बहुत सारे ट्रेकर बिना गाइड के ही आते हैं.

डीआर सुमन ने कहा कि विभाग व सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पार्वती घाटी में गाइड के बिना कोई भी ट्रेकर ट्रेकिंग रूट पर नहीं जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारी संस्था को टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेंटर खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए ताकि पर्यटकों को सही जानकारी मिले और सही गाइड मिले. उन्होंने कहा कि 100 से भी ज्यादा हमारी एसोसिएशन रेस्क्यू कर चुकी है. उन्होंने कहा कि पार्वती घाटी में टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेंटर खुलने व हर ट्रेंकिग के लिए स्थानीय प्रशिक्षित गाइड सुनिश्चित करने से हादसों पर रोक लगेगी और पर्यटन स्थल भी स्वच्छ रहेंगे.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में टूरिस्ट पुलिस विंग का किया जाए गठन, बजट में कांग्रेस सरकार करे प्रावधान

ABOUT THE AUTHOR

...view details