हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

वन मंत्री ने किया कुल्लू के तेगूबेहड़ अस्पताल में 50 बिस्तरों का शुभारंभ

By

Published : Dec 5, 2019, 8:49 PM IST

वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने शुभारंभ किया. वन मंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र को तेजी से सुदृढ़ किया जा रहा है जिससे लोगों को सस्ती और सुलभ उपचार सुविधाएं मिल सकें

Tebubehar civil hospital
वन मंत्री ने किया 50 बिस्तरों के तेगूबेहड़ नागरिक अस्पताल का शुभारंभ.

कुल्लू: वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने गुरुवार को भुंतर उपनगर के समीप तेगूबेहड़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भुंतर और सामुदायिक स्वास्थ्य वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने शुभारंभ किया. एमबीबीएस की कुल 200 सीटें थी,जो आज बढ़कर 750 हो गई है.

वन मंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र को तेजी से सुदृढ़ किया जा रहा है जिससे लोगों को सस्ती और सुलभ उपचार सुविधाएं मिल सकें. उन्होंने कहा इस अस्पताल के स्तरोन्यन से क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू पर भी दबाव कम होगा.

यहां 24 घंटे लोगों को उपचार सुविधाएं प्रदान होंगी. उन्होंने कहा इस अस्पताल पर मणिकर्ण घाटी, भुंतर जैसा बड़ा क्षेत्र निर्भर करेगा. अस्पताल में पूर्व में 22 पद स्वीकृत थे,जिनकी संख्या बढ़कर इनकी संख्या 41 कर दी गई है. प्रसव रूम में सुविधाओं का सृजन किया जाएगा,जिससे क्षेत्र के अधिकांश प्रसव यहां करवाए जा सके.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुछ अर्से पहले एमबीबीएस की कुल 200 सीटें थी,जो आज बढ़कर 750 हो गई है. इससे आने वाले वर्षों में प्रदेश के किसी भी भाग में चिकित्सकों की कमी नहीं रहेगी. अस्पतालों को स्तरोन्यन वर्तमान सरकार ने किया है और इनमें चिकित्सकों व पैरा मेडिकल सहित आवश्यक पदों को भी साथ-साथ सृजित किया जा रहा है.

वीडियो रिपोर्ट.

गोविंद ठाकुर ने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू का जिक्र करते हुए कहा कि गुणवत्ता, स्वच्छता, आयुष्मान भारत व हिमकेयर योजनाओं जैसे अनेक क्षेत्रों में प्रदेशभर में पहला स्थान अर्जित किया है. उन्होंने कहा कि जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत 22380 कार्ड जारी किए गए हैं और योजना में 3 करोड़ रुपये की राशि का निशुल्क उपचार किया गया है. इसी प्रकार, हिमकेयर योजना के अंतर्गत 18616 कार्ड जारी करके 2.05 करोड़ की राशि खर्च की गई है.

कार्यालयों परिसरों में पौधरोपण करें विभाग
वन मंत्री ने कहा कि जंगलों के प्रति हर एक को संवेदनशील होने की आवश्यकता है. हरी-भरी भूमि को कंकरीट में बदलकर विकास की नींव मजबूत नहीं हो सकती. उन्होंने सभी विभागों से अपने-अपने कार्यालय परिसरों और आवासों के चारों ओर पौधरोपण करने का कहा, जिससे परिसर खूबसूरत दिखे और पर्यावरण को भी बढ़ावा मिल सकें.

उन्होंने कहा कि सड़क व भवन निर्माण के कार्य में यदि एक पेड़ कटता है तो कम से कम पांच पेड़ लगाए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग भाग्यशाली हैं,जो इतने अच्छे परिवेश में रह-रहे हैं. वहीं, बहुत से मैदानी भागों में सांस लेना दूभर हो गया है. प्रदेश में ऐसी स्थिति न आए इसके लिए हर व्यक्ति को अपने जीवन के विशेष अवसरों पर पेड़ जरूर लगाना चाहिए.

यातायात नियमों का करें पालन, तभी बचा पाएंगे बहुमूल्य जिंदगियां
परिवहन मंत्री ने कहा कि यातायात के नियमों का सभी को पालन करना चाहिए. हर रोज कितनी बहुमूल्य जिंदगियां सड़कों पर खत्म हो रही हैं. इस बात की चिंता सभी अभिभावकों को करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि नाबालिग को वाहन न दें और सभी लोग वाहन में सीट बैल्ट अवश्य पहनें. ओवर स्पीड व अनावश्यक ओवरटेक जानलेवा बन जाता है. वाहन में मोबाईल का उपयोग न करें और न ही वाहनों को हर कहीं सड़कों पर पार्क करें, इससे भी अनेक दुर्घटनाएं हो रही हैं.

गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक कर रहे हैं और परिणामस्वरूप पिछले तीन माह के दौरान राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में 11 प्रतिशत की कमी आई है. नियमों पर सख्त होने से बेहतर है कि लोग उनका पालन करें. उन्होंने कहा हम राज्य को चालान मुक्त बनाना चाहते हैं.

इसमें प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग वांछित है. उन्होंने कहा 95.4 प्रतिशत दुर्घटनाएं मानवीय भूल के कारण होती हैं, जिन्हें टाला जा सकता है. हमें विकसित देशों से सीखने की आवश्यकता है. वहां कोई व्यक्ति यातायात के नियमों की अनदेखी नहीं करता. ऐसा करने पर कड़ी कार्रवाई की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details