हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

गोविंद ठाकुर ने कोरोना मरीजों का जाना हाल, बातचीत कर बढ़ाया हौसला

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मिशन अस्पताल मनाली में कोविड मरीजों का कुशलक्षेम जाना. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मनाली सहित लाहौल के लोगों को मिशन अस्पताल में उपचार के लिए सुविधा मिल रही है. प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत यहां मरीजों का फ्री में उपचार किया जा रहा है. साथ ही जिन मरीजों के पास यह कार्ड नहीं है, उनको 70 फीसदी तक की छूट देकर उपचार किया जा रहा है.

By

Published : May 29, 2021, 1:30 PM IST

photo
फोटो

कुल्लू:शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने लेडी विलिंगडन मिशन अस्पताल मनाली में कोविड मरीजों का कुशलक्षेम जाना. इस मौके पर उन्होंने मरीजों से बातचीत कर उनका हौसला भी बढ़ाया. मरीजों ने बातचीत के दौरान कहा कि वह स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली से संतुष्ट हैं. मेडिकल स्टाफ मरीजों का सही प्रकार से ख्याल रख रहे हैं.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि जो गंभीर मरीज अस्पताल में आए हैं, देखरेख के कारण उनके स्वास्थ्य में भी काफी सुधार होना शुरू हो गया है. मिशन अस्पताल से अभी तक 50 मरीज स्वस्थ होकर वापस घर लौटे हैं.

आयुष्मान कार्ड के तहत हो रहा फ्री उपचार

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मनाली सहित लाहौल के लोगों को मिशन अस्पताल में उपचार के लिए सुविधा मिल रही है. वहीं, प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत यहां मरीजों का फ्री में उपचार किया जा रहा है. साथ ही जिन मरीजों के पास यह कार्ड नहीं है, उनको 70 फीसदी तक की छूट देकर उपचार किया जा रहा है.

सहयोग की अपील

गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मनाली में आने वाले दिनों में रोटरी क्लब ने यहां ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनाई है. रोटरी क्लब के सदस्य बेहतरीन कार्य कर रहे हैं. उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि टीकाकरण और टेस्ट करवाने में अधिक संख्या में आएं और सरकार का सहयोग करें.

व्यक्तिगत तौर पर निगरानी

मिशन अस्पताल में सुव्यवस्थित तरीके से मरीजों का उपचार चल रहा है. जिला में कोविड-19 की स्थिति पर वह लगातार व्यक्तिगत तौर पर निगरानी रखें हुए हैं. वह हर रोज मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा खंड चिकित्सा अधिकारियों के साथ संबंधित क्षेत्रों में कोरोना की स्थिति तथा इसके उपचार के संबंध में पूरी जानकारी हासिल कर रहे हैं. यह देख कर खुशी होती है कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तत्परता के साथ महामारी से लड़ने में जुटा है. अपने स्वास्थ्य की चिंता किए बगैर चिकित्सक और स्टाफ नर्स तथा अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ दिन रात कोरोना मरीजों के उपचार में जुटे हैं.

प्रवासी मजदूरों का रखा जा रहा विशेष ध्यान

जिला की अनेक सामाजिक व स्वैच्छिक संस्थाएं कोरोना की इस लड़ाई में सहयोग के लिए आगे आ रही है. यह संस्थाएं अपने अपने तरीके से अज्ञात शत्रु कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने के लिए तत्पर हैं. कोरोना कर्फ्यू के दौरान प्रवासी मजदूरों के हितों पर लगातार नजर रखी जा रही है. जहां कहीं से भी किसी भी मजदूर अथवा जरूरतमंद व्यक्ति को राशन अथवा दवाइयों इत्यादि की आवश्यकता हो तो तुरंत उसे उपलब्ध करवाया जा रहा है.

प्रत्येक व्यक्ति के सहयोग का आग्रह

गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला में अनेकों निर्माणाधीन परियोजनाओं के काम चले हैं. फोरलेन सड़कें, पुल व अनेक भवन शामिल हैं. निर्माण के इन कार्यों में हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर हर रोज काम करते हैं. उनकी आजीविका पर जिला में कोरोना कर्फ्यू के कारण कोई असर नहीं पड़ा है. अनेकों मजदूरों ने उनको रोजी-रोटी के प्रबंध करने के लिए प्रदेश सरकार का आभार भी व्यक्त किया है. प्रत्येक व्यक्ति के सहयोग से समाज जल्द कोविड-19 महामारी के संकट से बाहर निकलेगा और फिर से जीवन पहले की तरह सामान्य होगा.

ये भी पढ़ें:हिमाचल अनलॉक की प्रक्रिया शुरू, सभी दुकानें सप्ताह में 5 दिन खोलने का निर्णय

ABOUT THE AUTHOR

...view details