हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

संगीत व नृत्य कला में किन्नौर के इस स्कूल के छात्रों ने किया कमाल, अब राष्ट्रपति के सामने देंगे प्रस्तुति

By

Published : Dec 6, 2019, 12:24 PM IST

किन्नौर के एकलव्य आर्दश आवासीय विद्यालय निचार के बच्चों ने अपनी पारम्परिक वेशभूषा में किन्नौरी नाटी से उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. जिसके बदले में हिमाचल का प्रतिनिधित्व कर रही एकलव्य स्कूल निचार की टीम को कार्यक्रम की मुख्यातिथि केन्द्रीय जनजातीय राज्य  मंत्री रेणुका सिंह ने प्रथम स्थान का पुरस्कार ट्रॉफी व दो लाख रुपये की नकद प्रोत्साहन राशी के साथ सम्मानित किया गया.

Eklavya Vidyalaya of Kinnaur secured first position
संगीत व नृत्य कला में किन्नौर के इस स्कूल के छात्रों ने किया कमाल, अब राष्ट्रपति के सामने देंगे प्रस्तुति

किन्नौर: जिला किन्नौर के छात्रों ने पारम्परिक एवं आभूषणों से सजधज कर किये गए पारम्परिक नृत्य से राष्ट्रीय स्तर पर लोह मनवाया है. एकलव्य आर्दश आवासीय विद्यालयों की राष्ट्रीय स्तर पर संगीत और नृत्य प्रतियोगिता में जनजातीय जिला किन्नौर की वेश भूषा और नृत्य ने अविस्मरणीय छाप छोड़ते हुए देश में पहला स्थान पाया है. विजेता टीम के सदस्य राष्ट्रपति भवन दिल्ली जाकर देश के प्रथम नागरिक के सामने भी अपनी प्रतिभा के साथ किन्नौर की संस्कृति से रूबरू कराएंगे.

बता दें कि राजस्थान के उदयपुर में हाल ही में सम्पन्न हुई राष्ट्रीय संगीत एवं नृत्य प्रतियोगिता में जिला किन्नौर के एकलव्य आर्दश आवासीय विद्यालय निचार के बच्चों ने सबका मन मोह लिया. इस स्कूल के छात्रों ने पूरे देश में अव्वल रह कर जिला किन्नौर के साथ-साथ प्रदेश का नाम रोशन करने में सफलता हासिल की है. संगीत एवं नृत्य प्रतियोगिता में देश के 18 राज्यों के स्कूली बच्चों ने भाग लिया था.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रहे जनजातीय मंत्रालय के सचिव दीपक खांडेकर ने सभी विजेता प्रतिभागियों को राष्ट्रपति भवन में अपनी प्रस्तुति देने का आमंत्रण भी दिया. स्कूल की प्रधानाचार्य गीतांजलि भूषण ने छात्रों, अध्यापकों और अभिभावकों को शाभकामनांए भी दीं और उनके प्रयासों की सराहना की. उन्होंने भविष्य में भी ऐसा ही प्रर्दशन दोहराने की उम्मीद की है.

ये भी पढ़ें: निजी स्कूल अभिभावकों की राय के बिना नहीं बढ़ा सकेंगे फीस, नोटिस बोर्ड व वेबसाइट पर जानकारी देना अनिवार्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details