हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नवनिर्वाचित तिब्बत सरकार के राष्ट्रपति 27 मई को लेंगे शपथ, समारोह में केवल 5 लोग ही रहेंगे मौजूद

By

Published : May 25, 2021, 4:36 PM IST

नवनिर्वाचित केंद्रीय निर्वासित तिब्बत सरकार के राष्ट्रपति पेंपा सेरिंग 27 मई वीरवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. वीरवार सुबह करीब 9:55 पर एक सादे कार्यक्रम में यह शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा. कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक इस समारोह में केवल पांच ही लोग मौजूद रहेंगे.

exile Tibetan government, निर्वासित तिब्बत सरकार
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति.

धर्मशाला:नवनिर्वाचित केंद्रीय निर्वासित तिब्बत सरकार के राष्ट्रपति पेंपा सेरिंग 27 मई वीरवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. इस दौरान पेंपा सेरिंग को निर्वासित तिब्बत सरकार के मुख्य न्यायाधीश द्वारा उन्हें कार्यालय में पद व गोपनीयता की शपथ दिलवाई जाएगी.

वीरवार सुबह करीब 9:55 पर एक सादे कार्यक्रम में यह शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा. कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक इस समारोह में केवल पांच ही लोग मौजूद रहेंगे.

पेंपा सेरिंग व केलसंग दोरजे के बीच मुकाबला था

इस सादे समारोह के दौरान नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पेंपा सेरिंग पूर्व अध्यक्ष व राष्ट्रपति डॉ. लोबसंग सांग्‍ये, मुख्य न्यायाधीश के अतिरिक्त दो अन्य लोग इस मौके पर मौजूद रहेंगे. इस मर्तबा केंद्रीय निर्वासित तिब्बत के चुनाव में पेंपा सेरिंग ने सीटीए के अध्यक्ष एवं राष्ट्रपति के रूप में जीत हासिल की थी. केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) अध्यक्ष व (सिक्योंग) राष्ट्रपति पद के लिए पेंपा सेरिंग व केलसंग दोरजे के बीच मुकाबला था. जिसमें पेंपा सेरिंग ने अपनी जीत दर्ज की थी.

पेंपा सेरिंग को 34,324 मत मिले

केंद्रीय निर्वासित तिब्बत सरकार के राष्ट्रपति पद के लिए दो चरणों मे चुनाव करवाए गए थे. जिसमें पेंपा सेरिंग को 34,324 मत मिले, जबकि केलसंग दोरजे को 28,907 मत मिले.

ये भी पढ़ें-ना बैंड-ना बाजा...खुद गाड़ी चलाकर दुल्हन लेने पहुंचा दूल्हा

ABOUT THE AUTHOR

...view details