हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

खतरे के निशान पर पहुंचा पोंग डैम का पानी, बीबीएमबी ने प्रशासन को किया अलर्ट

मंगलवार को हुई बीबीएमबी तकनीकी कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया कि पोंग डैम को 1387 फीट से अधिक नहीं भरा जा सकता है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन भारी बारिश होने की संभावना है

By

Published : Sep 3, 2019, 3:21 PM IST

खतरे के निशान पर पहुंचा पोंग डैम का पानी, बीबीएमबी ने प्रशासन को किया अलर्ट

कांगड़ा: पोंग डैम में पानी खतरे के निशान के करीब पहुंच चुका है. मंगलवार की सुबह तक पोंग डैम में पानी का लेवल 1385.47 फीट दर्ज किया गया है. अगले दो दिन में भारी बारिश की संभावना को देखते पानी का स्तर 1387 फीट के पार पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में बीबीएमबी प्रशासन ने डीसी कांगड़ा सहित अन्य अधिकारियों को पत्र जारी कर अलर्ट कर दिया है.

मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पोंग जलाशय का वाटर लेवल 1385.47 फीट पहुंच चुका है. वर्तमान में टरबाइनों के माध्यम से लगभग 12,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है.

बीबीएमबी द्वारा जारी की गई एडवाइजरी

मंगलवार को हुई बीबीएमबी तकनीकी कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया कि पोंग डैम को 1387 फीट से अधिक नहीं भरा जा सकता है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में वाटर लेवल 1387 फीट क्रॉस कर सकता है. जिस कारण पानी छोड़ने का निर्णय लिया है.

वीडियो

ये भी पढ़ें: करवा चौथ से ज्यादा कठिन होता है चिड़ियों का व्रत, महिलाएं शिव पूजा कर मांगती हैं वर

बता दें कि बारिश के बाद 26 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा. 14 हजार स्पिलवे और 12 हजार टरबाइन के माध्यम से छोड़ा जाएगा. वहीं, बीबीएमबी प्रशासन ने पोंग डैम किनारे में रह रहे लोगों को अलर्ट रहने की हिदायत दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details