हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कांगड़ा में भी सैलून खोलने को अनुमति, 1 जून से खुलेंगी दुकानें

जिला कांगड़ा में एक जून से सभी बार्बर शॉप्स और सैलून खोलने की अनुमति दे दी गई है. इन दुकानों को खोलने से पहले इनसे जुड़े संचालकों को खास प्रशिक्षण दिया गया और और कुछ स्थानों पर अभी भी प्रशिक्षण जारी है.

By

Published : May 28, 2020, 5:17 PM IST

permission to open salon in kangra
जिलाधीश कार्यालय कांगड़ा

धर्मशाला: कोरोना में लॉकडाउन के चलते जिला कांगड़ा में दो महीने से ज्यादा समय से सैलून, ब्यूटी पार्लर और बार्बर शॉप्स बंद पड़ी हैं. अब जिला में लगभग दो महीने आठ दिन बाद एक जून से इन दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है.

दुकानों को खोलने से पहले सैलून संचालकों को प्रशिक्षण दिया गया है. कुछ स्थानों पर अभी भी प्रशिक्षण प्रक्रिया जारी है. कोरोना महामारी फैलने के बाद लॉकडाउन और सामाजिक दूरी कायम करने के लिए सभी दुकानें बंद कर दी गई थी. इन संस्थानों का व्यक्ति से सीधे संपर्क होता है, जिससे कोरोना वायरस के फैलने का खतरा अधिक होता है.

कोरोना के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन इन संस्थान संचालकों को खास प्रशिक्षण दे रहा है. सभी संचालकों को प्रशासन के दिये गए निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा. नियमों की अवहेलना पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

वीडियो

जिलाधीश राकेश प्रजापति ने कहा कि इस समय जिला में लगभग 600 लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए भी एसओपी बनाई जा रही है, जिसके तहत सभी तरह के उपाय बताए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिला में लगभग 24 हजार लोगों ने अपना होम आइसोलेशन पीरियड पूरा कर लिया है. 35 हजार लोग अभी होम आइसोलेशन में हैं. इसके अतिरिक्त 1053 के आसपास लोग संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें: कोविड-19 ट्रैकर: हिमाचल में 200 के पार पहुंची एक्टिव मरीजों की संख्या

उपायुक्त ने बताया कि जो लोग हवाई जहाज के माध्यम से वापिस लौट रहे हैं, उन्हें भी क्वारंटाइन किया जा रहा है. जो लोग अन्य माध्यमों से जिला में वापिस लौट रहे हैं, उनके लिए सरकार ने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग के कुछ होटलों का और कुछ निजी होटलों का उपयोग करने की अनुमति दे दी है. जिसके अनुसार अब इन्हें संस्थागत क्वारंटाइन सेंटरों के रूप में प्रयोग किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details