हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर HPBOSE की तैयारियां पूरी, कोरोना संक्रमितों के लिए अलग से होगी व्यवस्था

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने एक बैठक की. इस दौरान सभी जिलों के उप निदेशकों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए. इस वर्ष पूरे प्रदेश में 2137 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 10वीं कक्षा की परीक्षा में 1,16,954 नियमित व राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 14931 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे

HPBOSE completes preparations for the exam
फोटो

By

Published : Apr 8, 2021, 7:55 PM IST

Updated : Apr 8, 2021, 8:09 PM IST

धर्मशालाःस्कूल शिक्षा बोर्ड ने मैट्रिक और जमा 2 श्रेणी के नियमित व मुक्त विद्यालय की 8वीं, मैट्रिक व जमा 2 श्रेणी की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर अपनी ओर से तैयारियां पूरी ली है. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने वार्षिक परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन को लेकर प्रदेश के सभी जिला उप निदेशकों के साथ वर्चुअल बैठक की.

सभी जिलों के उपनिदेशकों के साथ चर्चा

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव अक्षय सूद ने सभी उपनिदेशकों से प्रश्न पत्रों की उपलब्धता और परीक्षाओं के संचालन में आ रही कठिनाइयों, समस्याओं व कोविड-19 के चलते परीक्षा केंद्रों में सामाजिक दूरी की अनुपालन करते हुए बैठने की व्यवस्था के बारे में विस्तार से चर्चा की. समस्याओं का निष्पादन भी किया ताकि परीक्षाओं के संचालन में किसी प्रकार की बाधा ना आए.

डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने अपने संबोधन में कहा कि परीक्षाओं के संचालन में सदैव शिक्षकों का पूर्ण सहयोग मिलता है. शिक्षकों द्वारा 10वीं व जमा 2 कक्षाओं की प्री बोर्ड परीक्षाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया, गया जिसके लिए सभी शिक्षक बधाई के पात्र हैं.

पूरे प्रदेश में बनाए 2137 परीक्षा केंद्र

इस वर्ष पूरे प्रदेश में 2137 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 10वीं कक्षा की परीक्षा में 1,16,954 नियमित व राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 14931 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं. जमा दो कक्षा की परीक्षा में 1,00,982 नियमित परीक्षार्थी व राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 13,944 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं. आठवीं कक्षा के 703 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं.

दसवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से 28 अप्रैल तक व जमा 2 कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से 10 मई तक संचालित की जाएंगी. परीक्षार्थियों को सामाजिक दूरी बनाए रखकर ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. बोर्ड कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिससे परीक्षा केंद्रों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा, ताकि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की कोई नकल न हो सके.

कोरोना प्रोटोकॉल का रखा जाएगा ध्यान

थर्मल स्कैनिंग के बाद ही छात्रों को परीक्षा केंद्रों में एंट्री दी जाएगी. बुखार, खांसी और जुकाम आदि लक्षणों से पीड़ित परीक्षार्थियों के लिए एक अलग कमरे की व्यवस्था की जाएगी. वैश्विक महामारी करोना के कारण परीक्षा संचालन में नियुक्त समस्त स्टाफ के साथ ही परीक्षार्थियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. कोरोना संक्रमण से प्रभावित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों में अलग से बैठने की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि शिक्षकों ने गत वर्ष नकल को रोकने में पूर्ण सहयोग दिया है और इस वर्ष भी पूर्ण सहयोग देंगे.

ये भी पढ़ें-सीएम जयराम ने फिर कसा तंज, अनिल शर्मा पर आती है दया, संकट के दौर से गुजर रहे हैं मंडी के एमएलए

Last Updated : Apr 8, 2021, 8:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details