हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल की वंशिका ने बनाया गैस चूल्हे का ऑटोमेटिक मॉडल, खाना बनते ही खुद ऑफ हो जाएगा चूल्हा

By

Published : Jan 6, 2023, 6:16 PM IST

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत हमीरपुर जिला में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में वंशिका ने एक बेहतरीन या यूं कहें बड़े काम का मॉडल प्रदर्शित किया है. ये मॉडल है ऑटोमेटिक स्विच फॉर एलपीजी. क्या है ये मॉडल और इसके फायदे क्या हैं जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर....(Automatic Switch For LPG model)

Automatic Switch For LPG model
वंशिका ने बनाया गैस चूल्हे का ऑटोमेटिक मॉडल

वंशिका ने बनाया गैस चूल्हे का ऑटोमेटिक मॉडल

हमीरपुर:गैस चूल्हे पर प्रैशर कूकर में दाल रखकर रखकर भूल गए हैं तो अब टेंशन नहीं लीजिए. अब न तो दाल जलेगी और ना ही कूकर फटने का खतरा रहेगा. मंडी जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बस्सी जोगिंदर नगर की छात्रा वंशिका ठाकुर ने ऐसा अविष्कार किया है कि गैस चूल्हे पर खाना बनाना और भी सुविधाजनक हो गया है. नवीं कक्षा की छात्रा ने ऑटोमेटिक स्विच फॉर एलपीजी तैयार किया है. इस अविष्कार को विकसित करने के लिए सीएम स्टार्टअप योजना के लिए भी चयनित कर लिया गया है. (Automatic Switch For LPG model)

इस तरह काम करेगा चूल्हा:छात्रा ने इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत हमीरपुर जिला में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में इस प्रोजेक्ट को प्रदर्शित किया है. छात्रा के इस मॉडल को योजना के तहत अब नेशनल प्रतियोगिता के लिए चयनित कर लिया गया है. इस सिस्टम को गैस चूल्हे की नॉब पर लगाया गया है जिस पर एक छोटी सी मोटर फिक्स है. यह मोटर इस सिस्टम के माइक्रो कंट्रोलर यानी माइक्रो चिप से जुड़ी है जिस पर टाइम सेट किया जाएगा. इस माइक्रो कंट्रोलर में डिस्प्ले पर टाइम दिखाई देगा. डिस्प्ले पर टाइमर जीरो पर आते ही माइक्रो कंट्रोलर से गैस चूल्हे की नोक पर लगे मोटर को संकेत जाएगा और गैस चूल्हे का नॉब (स्विच) ऑफ हो जाएगा.

इस चूल्हे में ये फीचर भी हैं: इतना ही नहीं इस माइक्रो कंट्रोलर के जरिए गैस चूल्हे की आंच को कम और ज्यादा भी किया जा सकता है. इस सिस्टम के माइक्रो कंट्रोलर में डिस्प्ले के साथ ही तीन बटन दिए गए हैं जिससे टाइम सेट करते वक्त ही यह निर्देश भी देने होंगे. छात्रा वंशिका ठाकुर के इस अविष्कार से गैस के चूल्हे पर खाना बनाते वक्त पेश आने वाली आगजनी की घटनाओं पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है. इस अविष्कार से गैस चूल्हे के ऊपर खाना बनाना और भी सुविधाजनक होगा. (Vanshika Thakur made automatic gas stove)

वंशिका ने बनाया गैस चूल्हे का ऑटोमेटिक मॉडल

उपकरण को चूल्हे पर लगाने की लागत महज 400 रुपये: इस उपकरण को चूल्हे पर लगाने की लागत महज ₹400 है. ऐसे में जब बड़े स्तर पर इस उपकरण को जब विकसित किया जाएगा तो इसकी लागत में कमी आने के साथ ही इसमें और भी अधिक फीचर जोड़े जा सकेंगे. इस उपकरण को फिलहाल बिजली की सप्लाई से छात्रा ने चलाया है लेकिन बैटरी लगाकर भी इसे ऑपरेट किया जा सकता है. हालांकि बैटरी से इस उपकरण की लागत थोड़ी बढ़ेगी, लेकिन भविष्य में इसे विकसित करने पर बड़े स्केल पर जब उत्पादन होगा तो लागत निश्चित तौर पर कम होगी. (vanshika thakur made LPG model)

आगजनी की घटनाओं में आएगी कमी: घरों में पेश आने वाली आगजनी की घटनाओं में मुख्यता आग की शुरुआत या कारण रसोई घर ही होते हैं. एलपीजी सिलेंडर भी रसोई घर में मौजूद रहता है. ऐसे में आग लगने के बाद भयंकर विस्फोट की भी संभावना बनी रहती है. खाना बनाते वक्त अक्सर छोटी सी गलती भी बड़ी घटनाओं का कारण बन जाती है. खाना बनाते वक्त कई दफा अन्य कार्यों की व्यस्तता के कारण गैस चूल्हे को बंद करना याद नहीं रहता है और यह भूल हादसों का कारण बन जाती है. कई दफा को कूकर फटने और यहां तक कि सिलेंडर में आग लगने की घटनाएं भी घर को जला देती हैं.

ऐसे आया छात्रा को ये आइडिया: छात्रा वंशिका ठाकुर का कहना है कि कई दफा रसोईघर में वह भी गैस चूल्हे पर दूध अथवा खाना रखकर भूल जाती हैं और कई बार खाना जल भी गया. छात्रा का कहना है कि ऐसी घटनाओं की वजह से जहां एक तरफ आग लगने का खतरा बना रहता है तो वहीं दूसरी ओर एलपीजी गैस भी बरबाद होती है. यही सब देखकर उसे ये आइडिया आया कि क्यों ने कुछ ऐसा बनाया जाए जो इन सभी समस्याओं को दूर कर दे.

सीएम स्टार्टअप योजना के तहत विकसित होगा यह आइडिया:राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बस्सी जोगिंदर नगर में तैनात साइंस टीचर संदीप वर्मा ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को सीएम स्टार्ट अप योजना के तहत चयनित किया गया है. इस प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए 1 साल तक इस पर शोध किया जाएगा और इस दौरान शोधार्थी छात्रा को हर महीने ₹25000 भत्ता भी दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि छात्रा के इस आइडिया से गैस चूल्हे पर खाना बनाते वक्त पेश आने वाली आगजनी की घटनाओं पर नियंत्रण पाने पर में बड़ी सफलता मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल की छात्रा ने बनाया स्मार्ट हेलमेट, जो हादसा होने पर परिजनों को भेजेगा अलर्ट और लोकेशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details