हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Hamirpur Monsoon Devastation: हमीरपुर में बरसात का कहर, 7 घर और एक गौशाला जमींदोज, मलबे में दबे 4 लोगों को किया रेस्क्यू

हमीरपुर जिले में भारी बारिश से जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. बताया जा रहा है कि सोमवार को जिले में सात कच्चे मकान और एक गौशाला ढह गई. जिसमें दो मवेशियों की मौत हो गई. एक घर पर मलबा गिरने से 4 लोग फंस गए थे, जिन्हें रेस्क्यू किया गया. (Hamirpur Monsoon Devastation) (Landslide in Hamirpur)

By

Published : Jul 11, 2023, 8:41 AM IST

Hamirpur Monsoon Devastation.
हमीरपुर में भारी बारिश के बाद तबाही.

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने हर ओर तबाही मचाई हुई है. हमीरपुर जिले में भी बरसात का तांडव लगातार जारी है. मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को हमीरपुर जिले में विभिन्न विभागों को भारी बारिश की वजह से 16 करोड़ से अधिक के नुकसान की आशंका जताई जा रही है. सरकारी संपत्ति के साथ लोगों की करोड़ों की निजी संपत्ति भी बरसात की भेंट चढ़ गई है. बताया जा रहा है कि सोमवार को जिले में सात कच्चे मकान और एक गौशाला ढह गई.

जमींदोज हो रहे घर: प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुजानपुर उपमंडल के तहत गांव चौरी में एक रिहायशी मकान अचानक ढह गया. जिस वजह से परिवार के 4 सदस्य घर के अंदर ही फंस गए. इन लोगों को स्थानीय लोगों और प्रशासन की मदद से रेस्क्यू किया गया. जिला भर में लैंडस्लाइड होने और सड़कों के टूटने से, जहां सड़क मार्ग बंद हुए हैं. वहीं, पंप हाउसों में पानी भरने और कीचड़ आने से पेयजल की दर्जनों स्कीमें ठप हो गई हैं. बताया जा रहा है कि हमीरपुर में बिजली के पोल टूटने से कई जगहों पर बिजली आपूर्ति बाधित हुई है. लैंडस्लाइड के कारण कई घरों को नुकसान पहुंचा है तो वहीं मलबा गिरने से कई मवेशियों की मौत भी हुई है. (Hamirpur Monsoon Devastation)

हमीरपुर में भारी बारिश के बाद घर हुए क्षतिग्रस्त.

जल शक्ति विभाग को 10 करोड़ का नुकसान की आशंका: जिला प्रशासन के अनुसार हमीरपुर जिले में सोमवार को लगभग 16 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. जल शक्ति विभाग को सबसे अधिक लगभग 10 करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है. जिलाभर में विभाग की 174 पेयजल स्कीमों में से 118 प्रभावित हुई हैं. वहीं, विभाग के अधिकारियों द्वारा मंगलवार को 48 अन्य पेयजल स्कीमों को ठीक करने की बात कही गई है. आईपीएच विभाग के एसई नीरज भोगल ने बताया कि अगर मौसम ठीक रहा तो 13 जुलाई तक पानी की सभी स्कीमें सुचारू कर दी जाएंगी.

28 मार्ग हुए थे बाधित, 25 बहाल: पीडब्ल्यूडी विभाग के अनुसार जिले में बारिश के कारण 28 मार्ग बंद हुए थे, जिनमें से 25 मार्ग विभाग ने खोल दिए हैं, ताकि यातायात प्रभावित न हो. विभाग के अनुसार सोमवार को बारिश के कारण पीडब्ल्यूडी को 5 करोड़ 20 लाख का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. जबकि ओवरऑल अभी तक लगभग 23 करोड़ का नुकसान पीडब्ल्यूडी को हो चुका है. पीडब्ल्यूडी के एसई विजय चौधरी ने बताया कि हमीरपुर जिले में जो भी रोड बंद हैं, उन्हें फिर से बहाल करने की कोशिश की जा रही है.

हमीरपुर में भारी बारिश के बाद उखड़े बिजली के खंभे, गिरे पेड़.

बिजली बोर्ड को 40 लाख का नुकसान की आशंका: हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड की बात करें तो सोमवार को जिले भर में विभाग को 40 लाख रुपये के नुकसान की आशंका जताई जा रही है. हमीरपुर में भारी बारिश के कारण 60 पोल टूटने की बात भी कही जा रही है. इसके अलावा लोगों के घरों में दीवारें, डंगे और गौशालाएं इत्यादि ध्वस्त होने से जो नुकसान हुआ है, विभाग उसका आकलन कर रहा है.

गौशाला पर मलबे गिरने से 2 मवेशियों की मौत:हमीरपुर के उपमंडल नादौन के तहत बसारल गांव में एक गौशाला पर मलबा गिरने से दो मवेशियों की मौत हो गई. मलबे में दबने से एक गाय और बछड़ी ने दम तोड़ दिया. जबकि कुछ मवेशियों को ग्रामीणों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया. घटना की सूचना मिलते ही पंचायत प्रतिनिधी मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवार को हर संभव सहायता देने की बात कही.

हमीरपुर में लैंडस्लाइड.

नगर परिषद हमीरपुर को 2 करोड़ के नुकसान की आशंका:नगर परिषद हमीरपुर के कई इलाकों के घरों और दुकानों में बारिश का का पानी घुस गया है तो वहीं कई इलाकों में लैंडस्लाइड से नुकसान हुआ है. बतया जा रहा है कि लैंडस्लाइड के कारण कई जगह से डंगे गए गए हैं, रास्ते बंद हो गए हैं. जिससे नगर परिषद को काफी नुकसान पहुंचा है. नगर परिषद हमीरपुर के 11 वार्डो में भारी बारिश से अभी तक लगभग दो करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, नगर परिषद हमीरपुर के अध्यक्ष व राष्ट्रीय आपदा राहत मंच के सदस्य मनोज मिन्हास ने बताया कि पिछले दो दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश से हमीरपुर जिले में काफी नुकसान हुआ है.

HRTC हमीरपुर के रूट प्रभावित: हमीरपुर जिले में भारी बारिश के कारण एचआरटीसी हमीरपुर के बाहरी राज्य के बस रूट भी प्रभावित हुए हैं. मिली जानकारी के अनुसार एचआरटीसी डिपो हमीरपुर के 34 रूट प्रभावित हुए हैं. इन रूटों पर बसों को नहीं भेजा जा रहा है, जबकि अन्य व लोकल रूटों पर निगम की बसें चल रही हैं. एचआरटीसी हमीरपुर के मंडलीय प्रबंधक विवेक लखनपाल ने बताया कि भारी बारिश से निगम के दो चंडीगढ़, दो हरिद्वार, एक लुधियाना व एक अमृतसर का रूट प्रभावित हुआ है. उन्हाेंने कहा कि मौसम साफ हाेने के बाद इन रूटों काे सुचारू रूप से चालू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:Mandi Weather Update: मंडी जिले में भारी बारिश के बाद तबाही का मंजर, दो की मौत, 208 सड़कें बंद, बिजली गुल

ABOUT THE AUTHOR

...view details