हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इस शिक्षक ने बदल ली स्कूल की 'तस्वीर', महंगे प्राइवेट स्कूलों को भी छोड़ दिया पीछे

पेशे से सरकारी प्राइमरी स्कूल के टीचर जनक राज ने अपनी इनोवेटिव सोच से राजकीय प्राथमिक स्कूल थल्ली सियुका का कायाकल्प कर दिया. टीकर के मार्गदर्शन में इस स्कूल के सभी बच्चे खेल-खेल में सभी सब्जेक्ट्स पढ़ रहे हैं.

By

Published : Sep 23, 2019, 5:04 PM IST

देशराज प्राइमरी स्कूल टीचर

चंबा: प्रदेश में एक ओर जहां सरकारी स्कूलों का स्तर दिन-प्रतिदिन गिरता जा रहा है. वहीं, चंबा के राजकीय प्राथमिक स्कूल थल्ली सियुका में तैनात टीचर देशराज अपनी मेहनत और नई सोच से बच्चों को पढ़ा रहे हैं. जेबीटी टीचर देशराज ने ज्वाइनिंग के बाद स्कूल में शिक्षा का माहौल ही बदल दिया है.

बच्चों को पढ़ाते हुए देशराज

स्कूल में सभी विषयों को मॉडल के माध्यम से पढ़ाया जाता है, जिससे बच्चों की रूची पढ़ाई की ओर बढ़ गई है. बच्चे शौक से पढ़ाई कर सभी विषयों को खेल-खेल में सीख रहे हैं. स्कूल में मॉर्निंग असेम्बली अंग्रेजी में होती है. वहीं, बच्चों को आम विषयों के साथ सामान्य ज्ञान भी पढ़ाया जाता है. टीचर देशराज की नई सोच से ये राजकीय प्राथमिक स्कूल थल्ली किसी भी महंगे निजी स्कूल से कम नहीं है.

मॉडल के जरिए बच्चों के पढ़ाते हुए देशराज

जानकारी के अनुसार, पहले इस स्कूल में करीब 20 के करीब बच्चे पढ़ते थे, लेकिन स्कूल में अब बच्चों की संख्या 36 पहुंच गई है और ये सब देशराज की मेहनत और इनोवेटिव सोच से संभव हो पाया है. स्कूल के टीचर वेस्ट मटेरियल इकट्ठा कर मॉडल बनाकर बच्चों को पढ़ाते हैं. वहीं, स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक भी खुश हैं उनका कहना है कि स्कूल के अध्याकों की मेहनत से बच्चों की रूची पढ़ाई की ओर बढ़ गई है और बच्चे एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details