हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मौसम ने बदली करवट, भरमौर-पांगी की चोटियों पर ताजा हिमपात

By

Published : Sep 20, 2019, 10:28 PM IST

चंबा के जनजातीय क्षेत्रों में मौसम ने करवट बदल ली है. शुक्रवार को पहाड़ों की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ है. इसके चलते इन इलाकों में ठंड ने भी दस्तक दे दी है.

Fresh snowfall in Bharmour chamba

चंबा/भरमौरः जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्रों में मौसम ने करवट बदल ली है. शुक्रवार को पहाड़ों की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ है. इसके चलते इन इलाकों में ठंड ने भी दस्तक दे दी है. शुक्रवार दोपहर बाद क्षेत्र के कुछ हिस्सों मे हल्की बारिश से भी तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई.

कुल मिलाकर सर्द मौसम ने जिले में दस्तक दे दी है. जानकारी के अनुसार शुक्रवार को जिले के जनजातीय क्षेत्रों भरमौर और पांगी में पहाड़ों की चोटियों पर ताजा हिमपात हुआ है. वहीं, कैलाश पर्वत पर भी बर्फबारी हुई है. बता दें कि सायर उत्सव के साथ ही शरद ऋतु का भी आगमन हो जाता है और जनजातील क्षेत्रों के लोग राशन समेत लकड़ियों का स्टाक करने में जुट जाते है.

उधर, शुक्रवार को चोटियों पर हिमपात और निचले इलाकों में हल्की बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. अलबता जनजातीय क्षेत्रों सें शाम के वक्त लोग भी गर्म कपडो में लिपटें नजर आए.

बता दें कि सर्दियों में भरमौर क्षेत्र के दर्जन भर गांव हिमपात के चलते तीन से चार माह के लिए शेष विश्व से कट जाते हैं. वहीं, जिले का जनजातीय क्षेत्र पांगी छह माह तक अलग-थलग पड़ जाता है. लिहाजा मौसम के रूख को देखते हुए कबाईली क्षेत्रों के लोग आगामी प्रबंधों में भी जुट गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details