हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

चंबा की 3 पंचायतों में नहीं कोई स्वास्थ्य केंद्र, प्रशासन से PHC खोलने की मांग

चंबा के तहत आने वाली तीन पंचायतों में लोग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की मांग कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि वे कई बार प्रशासन से इसके लिए मांग कर चुके हैं, लेकिन उनकी मांग पूरी नहीं की गई.

By

Published : May 10, 2021, 12:16 PM IST

Updated : May 10, 2021, 12:30 PM IST

चंबा
चंबा

चंबा: जिला चंबा के तहत आने वाली तीन पंचायतों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं होने से लोगों को दिक्कतें पेश हो रही है. जिला की चरोड़ी, करेरी, भावला पंचायतों की हजारों की आबादी को मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है. जब भी कोई यहां बीमार हो जाता है तो उसे 60 किलोमीटर दूर चंबा ले जाना पड़ता है, जिसके चलते लोगों का समय भी बर्बाद होता है और पैसा भी काफी खर्च होता है.

प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र खोलने की मांग

इन तीन पंचायतों की आबादी हजारों में होने के बावजूद भी सरकार ने इन पंचायतों में कोई भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं खोला. इसकी वजह से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार लोगों ने इन पंचायतों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की मांग की है, लेकिन हर बार उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया गया. लोगों की मानें तो कोरोना वायरस का दौर में उनकी परेशानी ज्यादा बढ़ गई है. अगर सरकार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलती है तो उन्हें मूलभूत सुविधाओं के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर सफर नहीं करना पड़ेगा.

वीडियो.

बीमारी में काफी किलोमीटर तक पैदल करना पड़ता है सफर

स्थानीय लोगों का कहना है कि हमारी तीन पंचायतों की आबादी हजारों में है, लेकिन यहां पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं है. जब भी कोई बीमार होता है तो हमें यहां से चंबा जाना पड़ता है जो काफी दूर है. ऐसे में सरकार को चाहिए कि इन 3 पंचायतों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले ताकि लोगों को मूलभूत सुविधाएं मिल सकें. सरकार को यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने चाहिए ताकि हमें स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके. स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने कई बार स्थानीय विधायक और जिला प्रशासन ने मांग भी की है, लेकिन उनकी मांग को अनसुना किया गया.

ये भी पढ़ें-किन्नौर में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें, डीसी ने जारी किए निर्देश

Last Updated : May 10, 2021, 12:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details