हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Oct 1, 2019, 11:07 PM IST

ETV Bharat / state

वरिष्ठ नागरिक दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन, दी गई सरकार की योजनाओं की जानकारी

घुमारवीं उपमंडल में अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के मौके पर एक दिवसीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का आयोजन किया गया. तहसील कल्याण अधिकारी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थय विभाग द्वारा चलाई गई योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी दी.

अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के मौके पर वरिष्ठ नागरिक दिवस का आयोजन

बिलासपुर: जिला के घुमारवीं उपमंडल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया. तहसील कल्याण अधिकारी जगदीश शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की.

इस मौके पर तहसील कल्याण अधिकारी ने वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए चलाई गई योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की. उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढाकर 850 रूपये कर दिया है. उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिक जिनकी आयु 70 वर्ष या इससे अधिक है या जिन्हें किसी प्रकार की कोई अन्य पेंशन नहीं मिलती है, उन्हें बिना किसी आय सीमा के 1500 रूपये प्रति माह पैंशन प्रदान की जा रही है.

खण्ड स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चंदेल ने वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की सुविधाओं के बारे में बताया कि अस्पतालों में वरिष्ठ नागरिकों को सभी लैबोटरी में निशुल्क टैस्ट किए जाते हैं और साथ ही अस्पताल में वरिष्ठ नागरिकों की पर्ची पीले रंग की बनाई जाती है. इसके साथ ही चिकित्सक वरिष्ठ नागरिकों को अन्य मरीजों से पहले चैक करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details