हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रदूषण बोर्ड के साथ पुलिस की नाकेबंदी, कई गाड़ियों के कटे चालान

By

Published : Nov 12, 2020, 4:14 PM IST

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित पुलिस की संयुक्त टीम ने वीरवार को चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे नौणी के समीप नाका लगाकर वाहनों की चैकिंग की. कार्रवाई में पांच चालान सहित 7 प्रेशर हॉर्न भी गाड़ियों से उताए गए हैं. इस कार्रवाई से बिगड़ैल वाहन चालकों में हड़कंप मच गया है.

प्रदूषण बोर्ड के साथ पुलिस नाकेबंदी
फोटो

बिलासपुर: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित पुलिस की संयुक्त टीम ने वीरवार को चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे नौणी के समीप नाका लगाकर वाहनों की चैकिंग की. चैकिंग के दौरान कई वाहन चालक प्रदूषण बोर्ड के नियमों की अवहेलना करते हुए पाए गए. इस दौरान कुछ वाहन चालकों का मौके पर चालान काटा गाय.

पुलिस और प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की संयुक्त कार्रवाई में पांच चालान सहित 7 प्रेशर हॉर्न भी गाड़ियों से उताए गए हैं. इस कार्रवाई से बिगड़ैल वाहन चालकों में हड़कंप मच गया है.

वीडियो

इसके अलावा प्रदूषण बोर्ड ने इस अवसर पर वाहन चालकों को प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे भी जागरूक किया. उन्होंने पोस्टर बांटकर लोगों को दिपावली के समय पटाखें कम चलाने के लिए प्रेरित किया. प्रदूषण बोर्ड बिलासपुर के अधिकारी अतुल परमार ने बताया कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा. प्रदूषण बोर्ड के नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ बोर्ड सख्त कार्रवाई करेगा. कोई भी नियमों की अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

प्रदूषण बोर्ड के अनुसार इन दिनों हिमाचल में पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है. ऐसे में बाहरी राज्यों से वाहनों की आवाजाही बढ़ने की वजह से हिमाचल में प्रदूषण की मात्रा बढ़ना शुरू हो गई है. हालांकि लॉकडाउन की वजह से हिमाचल में वाहनों की आवाजाही बंद हो गई थी, ऐसे में हिमाचल प्रदेश में वायु प्रदूषण कम हो गया था. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि हिमाचल में वायु व ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए नाका लगाकर गाड़ियों की चैकिंग की जाएगी. जांच के दौरान अगर गाड़ियों में प्रेशर हॉर्न पाया जाता है तो उनके खिलाफ मौके पर ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. प्रेशर हॉर्न की वजह से ध्वनि प्रदूषण की मात्रा अधिक बढ़ जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details