हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बिलासपुर से अबतक 1000 लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, 7 आए पॉजिटिव

1059 लोगों के सैंपल जांच के लिए आईजीएमसी शिमला भेजे गए हैं. उनमें से 1000 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है और 7 की रिपार्ट अभी तक पॉजिटिव आई है. शेष 52 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

By

Published : May 21, 2020, 10:01 PM IST

Corona report negative of 1000 people in Bilaspur
बिलासपुर में 1000 लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

बिलासपुर: हिमाचल में बाहरी राज्यों से लोगों के लौटने के साथ-साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. पिछले 24 घंटों के भीतर प्रदेश में 29 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इन नये मामलों से प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 126 पहुंच गई है. वहीं, हमीरपुर में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ. प्रकाश दरोच ने बताया कि अब तक 1059 लोगों के सैंपल जांच के लिए आईजीएमसी शिमला भेजे गए हैं. उनमें से 1000 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है और 7 की रिपार्ट अभी तक पॉजिटिव आई है. शेष 52 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

डॉ. प्रकाश दरोच ने बताया कि बाहरी राज्यों से बहुत ज्यादा संख्या में लोग हिमाचल आ रहे हैं. सभी की बार्डर पर स्वास्थ्य जांच की जा रही है और सरकार के आदेशानुसार जो रेड जोन क्षेत्र से आ रहे हैं उन्हें इंस्टीचयूशनल क्वारंटाईन में रखा जा रहा है. 5 से 7 दिनों के अंदर उनका कोरोना टेस्ट किया जा रहा है.

निगेटिव आने पर ही उन्हें होम क्वारंटाइन में भेजा जा रहा है, और बाकी को डॉक्टर की अनुमति के हिसाब से क्वारंटाइन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि आम जनता में किसी को भी बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो तो वो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर बताएं.

अगर डॉक्टर उन्हें कोरोना टेस्ट के लिए कहें तो स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपना टेस्ट जरूर करवाएं. उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार कार्यस्थल पर सामाजिक दूरी व मास्क अनिवार्य कर दिए है. घर से बाहर जाने पर मास्क का प्रयोग अनिवार्य है और सार्वजनिक स्थानों पर थूकना भी दंडनीय अपराध है.

डॉ. प्रकाश दरोच ने बताया कि कोरोना वायरस के बारे में सभी को पूरा ज्ञान होना बहुत जरुरी है. इसके क्या लक्षण हैं, इसके बचाव के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं. इसकी सभी लोगों को पूरी जानकारी होनी चाहिए. कोरोना से बचने के लिए गंदे हाथों से नाक, मुंह और आंखों को न छुएं.

किसी से मिलने के दौरान हाथ न मिलाएं, न गले लगाएं, सार्वजनिक स्थानों पर खुले में न थूके, बिना चिकित्सक के परामर्श से दवा न लें. इस्तेमाल किए हुए नैपकिन या टिशू पेपर खुले में न फेंके. खुले में रखी किसी चीज का स्पर्श न करें और न ही किसी चीज को अनावश्यक हाथ लगाएं.

जानवरों के संपर्क में आने से बचे, सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेने से बचें, बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकलें, अस्पतालों में बहुत ही जरुरी होने पर जाएं, अनावश्यक भीड़ न करें, अफवाहों पर विश्वास न करें और न ही अफवाहें फैलाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details