हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

ऊना प्रशासन की अनूठी पहल, पहली बार वोट डालने वाले युवाओं को DC की ओर से मिलेगा ये तोहफा

लोकसभा चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने और युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ऊना प्रशासन ने एक अनूठी पहल की है. इस पहल के तहत विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को डीसी ऊना के साथ शानदार लंच करने का अवसर मिलेगा.

By

Published : Apr 20, 2019, 6:05 PM IST

राकेश कुमार प्रजापति, डीसी, ऊना

ऊना: लोकसभा चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने और युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ऊना प्रशासन ने एक अनूठी पहल की है. इस पहल के तहत विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को डीसी ऊना के साथ शानदार लंच करने का अवसर मिलेगा.

राकेश कुमार प्रजापति, डीसी, ऊना

इस पहल का मकसद 18-19 वर्ष के युवाओं को अपने मतदान के लिए बूथ तक लाना है. ऊना के डीसी द्वारा संचालित इस योजना के मुताबिक मतदान वाले दिन 19 मई को पहली बार अपना वोट देने जा रहे युवाओं को वोट डालने के बाद डीएम के साथ दोपहर का भोजन करने का मौका मिलेगा.

लेकिन इसके लिए युवाओं को मतदान के बाद उंगली पर लगी नीले रंग की स्याही के साथ अपनी सेल्फी खींचकर उसे अपनी फेसबुक आईडी पर अपलोड करना होगा, साथ ही इस सेल्फी को स्वीप ऊना फेसबुक पेज के साथ टैग करना होगा. जिसके बाद स्वीप फेसबुक पेज के माध्यम से ऊना निर्वाचन कार्यालय टैग की हुई सेल्फी की छंटनी करेगा और पहली बार मतदान करने वाले 25 युवाओं को ऊना के डीसी राकेश कुमार प्रजापति के साथ ऊना में शानदार लंच करने का मौका मिलेगा.

ऊना की सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों से 5-5 युवाओं का चयन कर उन्हें लंच के लिए ऊना प्रशासन द्वारा विशेष आमंत्रण दिया जाएगा. इस अनूठी पहल के तहत स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से भी कई शिक्षण संस्थानों में युवाओं को वोटिंग की अहमियत के बारे में जागरूक किया जा रहा है. बहरहाल ऊना का युवा वर्ग इस पहल को एक बेहतर कदम बता रहा है और इस योजना से काफी खुश दिखाई दे रहे हैं.

ऊना प्रशासन की अनूठी पहल,

जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने इस अनूठी पहल का मकसद मतदान प्रतिशत को बढ़ाना बताया. ऊना डीएम ने युवाओं को देश का भाग्य विधाता बताते हुए उनसे लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव में अपना योगदान दिए जाने की अपील की. उन्होंने उम्मीद जताई कि 19 मई को बड़ी तादाद में युवा अपने वोट का महत्व समझकर मतदान में शामिल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details