हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

सोलन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया स्वच्छता अभियान का शुभारंभ, लगाया झाड़ू

सोलन के कंडाघाट में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया. इस अवसर पर राज्यपाल ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया.

By

Published : Sep 21, 2019, 6:52 PM IST

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सोलन

सोलन: जिला सोलन के कंडाघाट में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शनिवार को जिला प्रशासन के माध्यम से आयोजित स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया. इससे पूर्व, राज्यपाल ने कंडाघाट बाजार में श्रीनगर पंचायत द्वारा स्वच्छता के लिए डे एंड नाईट विजन युक्त कैमरा प्रणाली का शुभारंभ भी किया.

राज्यपाल ने इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित अन्न प्राशन संस्कार और गोद भराई की रस्म समारोह भी पूर्ण करवाया. इस अवसर पर राज्यपाल ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया. इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि स्वछता न केवल हमारे स्वास्थ्य, घर व आस-पास के परिवेश के लिए आवश्यक है बल्कि ये देश और राष्ट्र की आवश्यकता भी है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि 'स्वस्थ शरीर व स्वस्थ दिमाग' और स्वस्थ शरीर के लिए पहली आवश्यकता है स्वच्छता. उन्होंने कहा कि कोई भी देश तभी प्रगति कर सकता है जब उस देश के नागरिक स्वस्थ होंगे.

वीडियो.

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्तूबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. स्वच्छ भारत अभियान को गांधी जी के विचारों से प्रेरित होकर शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता के सपनों को प्रधानमंत्री ने पूरा करने का जो बीड़ा स्वच्छता अभियान के रूप में उठाया है और पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया है, उसका असर अब दिख रहा है.

राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल में लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हैं और स्वच्छता के ऐसे कार्यक्रम वृहद स्तर पर आयोजित किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के साथ ही हमें प्लास्टिक मुक्त देश व प्लास्टिक मुक्त हिमाचल बनाने के लिए भी आगे आना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details