हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सोलन के 'लाल सोने' का देशभर में हो रहा व्यापार, कोरोना काल में किसान ऐसे हो रहे मालामाल

By

Published : Aug 1, 2021, 10:50 AM IST

हिमाचल के टमाटर की मांग इन दिनों बाहरी राज्यों में भी बढ़ी है. टमाटर की अच्छी पैदावार और सही दाम मिलने से किसान काफी खुश हैं. वहीं, टमाटर सीजन अब खत्म होने के कगार पर है ऐसे में किसानों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में उन्हें टमाटर की और अच्छी कीमत मिलेगी.

price of tomato in solan
सोलन में टमाटर किसान.

सोलन: जिला सोलन को टमाटर के लिए देशभर में पहचाना जाता है. कोरोना महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर भी काफी गहरा असर पड़ा है. बात अगर हिमाचल प्रदेश की कि जाए तो इन दिनों प्रदेश में टमाटर और सेब का सीजन चला रहा है. प्रदेश की आर्थिक स्थिति पर भी कोरोना वायरस का गहरा असर पड़ा है, बावजूद इसके किसानों और बागवानों ने हिम्मत नहीं हारी है. किसान उम्मीद जता रहे हैं कि टमाटर सीजन खत्म होने पर प्रदेश के बाहर मंडियों में अच्छी कीमत मिलने से उनकी आर्थिकी फिर से सुदृढ़ हो सकती है.

हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों में सेब सीजन जोरों पर चल रहा है तो वहीं निचली क्षेत्रों में टमाटर सीजन पूरे देश भर में वाहवाही लूट रहा है. इन दिनों देश के कोने-कोने तक सोलन जिले का 'लाल सोना' यानी टमाटर पहुंच रहा है. हिमाचल के टमाटर (Himachali tomatoes) की इन दिनों बाहरी राज्यों में मांग लगातार बढ़ती जा रही है. आढ़ती भी आए दिन अपनी मांगों को लेकर सब्जी मंडी में पहुंच रहे हैं. जिले में ओलावृष्टि के कारण इस बार किसानों को शुरुआती दिनों में टमाटर के अच्छे दाम नहीं मिल पाए, लेकिन टमाटर का सीजन (tomato season) अब समाप्ति की ओर है. ऐसे में अब किसानों को टमाटर के 500 से 550 रुपए तक प्रति क्रेट दाम मिल रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि किसानों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए ये काफी है.

वीडियो.

सोलन सब्जी मंडी के सचिव (Secretary of Solan vegetable market) रविंद्र शर्मा ने बताया कि शुरुआती दिनों में टमाटर के किसानों को अच्छे दाम नहीं मिले, क्योंकि बाहरी राज्यों से टमाटर सूरन की मंडी में पहुंच रहा था. अब किसानों को टमाटर के अच्छे दाम मिलने शुरू हो गए हैं. अभी तक टमाटर की ढाई लाख क्रेट सब्जी मंडी सोलन में पहुंच गई हैं. ई-नाम के तहत अभी तक सब्जी मंडी में 18 करोड़ का ई-ट्रेड अभी तक किया गया है, जिससे किसानों के पैसे सीधे ही उनके खातों में आ चुके हैं.

रविंद्र शर्मा ने बताया कि अभी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी टमाटर जा रहा है, जहां किसानों के टमाटर को अच्छे दाम मिल रहे हैं. पिछले साल करीब 3 लाख क्विंटल टमाटर का कारोबार (tomato business) सोलन सब्जी मंडी (solan vegetable market) में किया गया है. बता दें कि सोलन सब्जी मंडी से टमाटर यूपी, दिल्ली, फैजाबाद, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में ज्यादातर सप्लाई किया जाता है.

ये भी पढ़ें:सेब से समृद्धि: यहां बसती हैं साक्षात लक्ष्मी, क्यारी और मड़ावग सेब के कारण रहे हैं एशिया के सबसे अमीर गांव

ये भी पढ़ें:हिमाचल के कई हिस्सों में आफत बनी बारिश, टूटा 15 साल का रिकॉर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details