हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

By

Published : Jan 6, 2022, 9:03 AM IST

पंजाब में प्रधानमंत्री मोदी के काफिले को एक षड्यंत्र के तहत रोका गया है. आगामी विधानसभा चुनाव में जनता के हाथों करारी हार के डर से पंजाब में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम (PM Modi convoy stopped in Punjab) को लेकर षड्यंत्र रचा गया, जिसके बाद रैली रद्द करनी पड़ी. यह बातें भाजपा कार्यालय से भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, हिमाचल भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप, प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सह प्रभारी संजय टंडन, महामंत्री त्रिलोक जम्वाल के नाम से जारी एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कही गई हैं. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें...

top ten of news himachal
फोटो.

रैणी आपदाः एक साल बाद तपोवन टनल में मिला शव, आपदा के जख्म हुए ताजा

7 फरवरी 2021 को चमोली के रैणी गांव में आपदा की यादें एक बार फिर ताजा हो गई है. बुधवार को एक साल बाद जोशीमठ ब्लॉक के तपोवन स्थित एनटीपीसी पावर प्रोजेक्ट की टनल के अंदर से एसडीआरएफ की टीम ने एक और शव बरामद किया गया है. एसडीआरएफ ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए जोशीमठ भेजा है. शव की पहचान अजित सिंह ठाकुर ग्राम मिलनगो तहसील पांवटा साहिब हिमाचल प्रदेश के रूप में हुई है.

हमीरपुर में पुलिस भर्ती प्रक्रिया में बारिश का खलल, नहीं हो पाया ग्राउंड टेस्ट

हमीरपुर में चल रही पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती में बारिश का खलल लगातार जारी है. बुधवार को भी ग्राउंड टेस्ट की परीक्षा नहीं हो पाई. बारिश के बावजूद भर्ती में हिस्सा लेने के लिए युवा मैदान में पहुंच गए थे, लेकिन बारिश की वजह से ग्राउंड टेस्ट पूरा नहीं हो पाया. हालांकि शारीरिक मापदंड की परीक्षण को पूर्ण कर लिया गया है. बुधवार को कुल 1256 पुरुष अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिसमें से 958 पुरुष अभ्यर्थियों का ही पंजीकरण (Police Constable Recruitment in Hamirpur) हो पाया. वहीं, कुल 821 पुरुष अभ्यर्थी शारीरिक मानक परीक्षण में उत्तीर्ण हुए.

पंजाब में प्रधानमंत्री मोदी का काफिला रोकना एक षड्यंत्र: हिमाचल भाजपा

पंजाब में प्रधानमंत्री मोदी के काफिले को एक षड्यंत्र के तहत रोका गया है. आगामी विधानसभा चुनाव में जनता के हाथों करारी हार के (PM Modi convoy stopped in Punjab) डर से पंजाब में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर षड्यंत्र रचा गया जिसके चलते रैली रद्द करनी पड़ी. यह बातें भाजपा कार्यालय की ओर से जारी एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कही गई हैं.

पीएम मोदी के काफिले को रोका जाना निंदनीय, CM ने गृह मंत्रालय से कठोर कदम उठाने का किया आग्रह

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पंजाब में प्रधानमंत्री मोदी के काफिले को रोके जाने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इसे बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया है. उन्होंने गृह मंत्रालय से अपील करते हुए कहा कि इस घटना की तुरंत रिपोर्ट लेकर कड़ी से कड़ी कार्रवाई कि जाए. जयराम ठाकुर ने कहा कि यहां ना केवल प्रधानमंत्री का काफिला रोका गया, बल्कि उन्हें नुकसान (PM Modi convoy stopped in Punjab) पहुंचाने की मंशा से यह सब किया गया. उन्होंने कहा कि यह आश्चर्यजनक घटना है और पीएम मोदी की सुरक्षा में एक बड़ी लापरवाही की गई है.

Covid Update of Himachal: देश में 24 घंटों में कोरोना से 534 लोगों की मौत, हिमाचल में 374 नए मामले आए सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry covid report) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना के नए स्वरूप ओमीक्रोन (Corona new variant Omicron) के मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. ओमीक्रोन संक्रमण के अब तक 2,135 मामले दर्ज हो चुके हैं. वहीं, चिंता की बात यह है कि हिमाचल प्रदेश में एक दिन में कोरोना के 374 नए मामले सामने आए हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत हुई है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection in himachal) से अब तक 3,863 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल में कोरोना एक्टिव केस (corona active case in himachal ) 1216 है.

जयराम कैबिनेट का बड़ा फैसला: हिमाचल में नाइट कर्फ्यू लागू, इंडोर कार्यक्रम में 50 फीसदी लोग होंगे शामिल

हिमाचल प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए जयराम कैबिनेट ने रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू (night curfew in Himachal ) लगाने का फैसला लिया है. इस दौरान किसी भी प्रकार की आवाजाही नहीं होगी. कर्फ्यू के दौरान लोग कहीं भी नहीं निकल सकेंगे. दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी प्रतिबंध रहेगा. आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहन ही हिमाचल प्रदेश में दाखिल हो सकेंगे. हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. कैबिनेट ने फैसला लिया है कि इंडोर कार्यक्रमों में केवल 50 प्रतिशत लोग ही एकत्र हो सकेंगे.

Dr. Rajiv Saizal on restrictions in HP: कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रदेश में बढ़ी सख्ती, लगाई गई ये पाबंदियां

हिमाचल प्रदेश में बढ़ते कोरोनावायरस और पड़ोसी राज्यों में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने प्रदेश में सिनेमा हॉल मल्टीप्लेक्स स्पोर्ट कंपलेक्स स्टेडियम स्विमिंग पूल और जिम बंद करने (corona cases in himachal pradesh) के आदेश जारी किए हैं. अधिसूचना के अनुसार होटल और रेस्टोरेंट खुले रहेंगे, लेकिन इनमें कोरोनावायरस के नियमों सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा इसके अलावा लंगर और सामूहिक भोजन की कहीं भी अनुमति नहीं होगी. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल (covid restrictions in himachal) ने कहा कि प्रदेश मे कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गए हैं. जिसके चलते प्रदेश सरकार ने पहले ही कड़े कदम उठाना शुरू कर दिए हैं.

हिमाचल में ओमीक्रोन का खतरा बढ़ा रहा चिंता, प्रदेश के अस्पतालों में किए गए विशेष इंतजाम

हिमाचल प्रदेश में एक बार कोरोना ने रफ्तार पकड़ (COVID CASES IN HIMACHAL) ली है. प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामले लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि हिमाचल में अगले 20 दिन बाद मरीजों की संख्या 5 हजार के पार हो सकती है. ऐसे में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. हालांकि, प्रदेश सरकार कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन और तीसरी लहर को लेकर पूरी तरह से तैयार है. केंद्र से सुविधाएं मिलने के बाद जल्द ही प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में ओमीक्रोन के टेस्ट (OMICRON TESTING IN IGMC) भी होने लगेंगे. प्रदेश में अब तक ओमीक्रोन के सिर्फ एक ही मामला आया है.

Vultures in Himachal Pradesh: हिमाचल में सफल हो रहा गिद्ध बचाओ अभियान, सैटेलाइट टैगिंग से हो रही स्टडी

हिमाचल के वन्य प्राणी विंग (wildlife wing Himachal Pradesh) की अनूठी सूझबूझ से गिद्ध बचाओ प्रोजेक्ट को सफलता के शिखर पर पहुंचाते हुए केवल कांगड़ा जिले में गिद्धों की संख्या 1100 से अधिक हो गई है. प्रदेश में गिद्धों की सही संख्या का आकलन नहीं हो पाया है, लेकिन उम्मीद (Vulture save campaign in Himachal) जताई जा रही है कि यह संख्या पहले से कहीं अधिक है. डीएफओ वाइल्डलाइफ हमीरपुर के अनुसार प्रदेश में गिद्धों के घोंसलों की गणना का कार्य जारी है. इनकी संख्या में लगातार बढ़ोतरी (vulture counting himachal) हो रही है. पिछले वर्ष की बात करें तो कांगड़ा जिले में 400 से अधिक घोंसलों की गणना की गई है. इसके अलावा गिद्धों के बच्चों को की संख्या की गणना भी की जाती है. इनकी संख्या में भी उत्साहवर्धक वृद्धि हुई है.

सीएम जयराम ने दिए स्मार्टफोन, ऑनलाइन पढ़ाई में छात्रों को मिलेगी मदद

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जरूरतमंद छात्रों को स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध करवाते हुए (CM Jairam gave smartphones)कहा कि सरकार ने हर घर पाठशाला, डिजिटल साथी इत्यादि विभिन्न ऑनलाइन शिक्षण प्रारंभ किए, ताकि विद्यार्थियों को महामारी के दौरान शिक्षण कार्यों में किसी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े. मुख्यमंत्री ने विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए आर्ट ऑफ लिविंग फाऊंडेशन (Art Of Living Foundation)द्वारा उपलब्ध करवाए गए स्मार्टफोन दिए.

ये भी पढ़ें: Snowfall in Himachal Pradesh: खराब मौसम को लेकर सिरमौर में अलर्ट, चंबा में हुई बर्फबारी से किसानों में खुशी

ABOUT THE AUTHOR

...view details