हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सदन की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक स्थगित

By

Published : Mar 2, 2021, 11:01 AM IST

Updated : Mar 2, 2021, 4:02 PM IST

बजट सत्र का तीसरा दिन
बजट सत्र का तीसरा दिन

15:58 March 02

सदन की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक स्थगित

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में विधायक बलवीर ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने किसानों की  चर्चा की लेकिन वो अपनी भड़ास निकाल रहे हैं. इनको किसानों की चिंता नहीं है. प्रधानमंत्री और कई राज्यों के मुख्यमंत्री बारबार बोल रहे हैं कि एमएसपी कभी खत्म नहीं होगा. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी कर रही है.

विधायक बलवीर ने कहा कि मोदी सरकार ने जो किया वह आज से पहले कभी नहीं हुआ. प्रदेश सरकार ने भी प्रदेश वासियों के लिए कई कार्य शुरू किए फिर चाहे सामाजिक सुरक्षा पेंसन की बात हो या फिर जनमंच. हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना में प्रदेश की महिलाओं को बहुत मदद मिली है.

14:59 March 02

विधायक नरेंद्र बरागटा ने राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए कांग्रेस पर साधा निशाना

विधायक नरेंद्र बरागटा ने राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए कहा कि जुब्बल कोटखाई में कांग्रेस ब्लॉक के लोगों ने रैली निकाली. उन्होंने कहा कि आंदोलन में मुद्दा किसानों की मौत का था लेकिन कांग्रेस के लोग ढोल नगाड़े के साथ रैली निकाल रहे थे और जश्न मना रहे थे. इससे साफ होता है कि कांग्रेस को किसानों से कुछ लेना देना नहीं है. इनको सिर्फ राजनीति करनी है.

नरेंद्र बरागटा ने कहा कि कांग्रेस बात करती है कि 60 साल राज किया, लेकिन कहां सम्मान देना है यह पता नहीं. बरागटा ने कहा कि उनके बड़े भाई एयर फोर्स में थे. जब वो कांग्रेस के नेताओं को उस वर्दी का अपमान करते हुए देखा तो बहुत बुरा लगा. ये वही वर्दी है जिसने पाकिस्तान में जाकर दुश्मनों को धूल चटाई. कांग्रेस के नेताओं को राज्यपाल के पास जाकर माफी मांग लेनी चाहिए ताकि सदन ठीक प्रकार से चल सके.

12:58 March 02

विपक्ष का वॉकआउट

विपक्ष ने किया वॉकआउट 

12:36 March 02

राजीव बिंदल ने कहा कि जिस प्रकार का व्यवहार राज्यपाल के साथ किया गया, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. ऐसा लगता है कि विपक्ष के भी अधिकांश विधायक ऐसा नहीं चाहते थे लेकिन उनको जानबूझ कर ऐसा करने पर मजबूर किया गया.

राजीव बिंदल ने कहा कि जब लॉकडाउन की घोषण हुई थी तो हर व्यक्ति घर के अंदर था. पार्टी की ओर से आदेश आए हमने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया.

12:27 March 02

डिप्टी स्पीकर ने कहा कि जिस प्रकार का व्यवहार विक्रमादित्य ने किया उसपर प्रिविलेज लाया जाए. उन्होंने कहा कि मुझे खतरा है. कांग्रेस के लोगों और एनएसयूआई के लोगों के फोन आ रहे हैं उन्होंने सदन से संरक्षण की मांग की.  

सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू.  

डॉ. राजीव बिंदल राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्तुत कर रहे हैं.

12:23 March 02

मुख्यमंत्री ने सदन में अनुपूरक बजट पेश किया.

स्पीकर ने कहा कि अनुपूरक अनुदान की मांगों को सदन से अनुमति मिल चुकी है. अब इनको डिबेट में शामिल किया जाएगा.

12:06 March 02

विपक्ष ने फिर हंगामा शुरू किया.

स्पीकर शांत करने की कोशिश करते हुए, लेकिन सुक्खू के नेतृत्व में विपक्ष की नारेबाजी जारी.

नारेबाजी के बीच प्रश्नकाल आरम्भ

विपक्ष नारेबाजी करते हुए सदन से बाहर गया.

रमेश ध्वाला ने ऑउट सोर्स पर रखे गए पंप ऑपरेटर को न्यूनतम वेतन की मांग पर प्रश्न पूछा.

ठेकेदार कर्मचारियों का शोषण कर रहे हैं. 4300 ठेकेदार ले रहे हैं और कर्मचारियों को 3000 दे रहे हैं. यह शोषण है.

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि मामला कैबिनेट में जाएगा.  अलग अलग श्रेणियों के तहत विभाग में नियुक्त किया जाएगा.

प्रश्नकाल समाप्त.

12:02 March 02

सीएम ने कहा जब विपक्ष के लोग राज्यपाल का रास्ता रोककर खड़े हुए तो यह उनके एडीसी ने साइड से रास्ता निकालने की कोशिश की लेकिन उनको धक्का दिया. कम से कम 10 बार तो मैंने राज्यपाल को सहारा दिया. विपक्ष की कोशिश थी कि राज्यपाल को घसीटकर बाहर निकाला जाए और जब राज्यपाल गाड़ी में बैठ गए तब उनकी गाड़ी को पीटना शुरू कर दिया. जब राज्यपाल वहां से चले गए तो पीछे से नारेबाजी करने लगे कि राज्यपाल भाग गए.  

राज्यपाल के परिवार के सदस्य घबराये हुए थे. हम लज्जित हुए हमने हाथ जोड़कर माफी मांगी, लेकिन विपक्ष की तरफ से कोई माफी नहीं मांगी गई. हकीकत पूरी दुनिया ने देखा है. यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और पूरे देश से फोन आए. कानूनी रूप से कार्रवाई का अधिकार आपका है.

मुख्यमंत्री ने विक्रमादित्य के व्यवहार पर आपत्ति जताई और कहा कि डिप्टी स्पीकर के पास जाकर इस प्रकार का व्यवहार आपत्तिजनक है. यह बताता है कि उनका आने वाले समय में कैसा व्यवहार रहने वाला है. भाजपा जब विपक्ष में थी तो भाजपा के कार्यालय पर पथराव किया गया था और उस पथराव में पार्टी कार्यकर्ता की आंख चली गई थी.

11:59 March 02

विधानसभा अध्यक्ष ने विक्रमादित्य को कहा कि जिस प्रकार आप उत्तेजित हो रहे हैं यह कोई जनसभा नहीं है.

11:58 March 02

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्या आपके ऊंचा बोलने से आपके कारनामे छुप जाएंगे. राज्यपाल के अभिभाषण को पूरा या अधूरे पढ़ने के लिए उन्हें किसी से अनुमति लेने ली जरूरत नहीं है. राज्यपाल के अभिभाषण के दिन काम रोको प्रस्ताव देने की परंपरा कभी नहीं हुई. उसके बाद चर्चा के लिए समय होता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां विपक्ष के 5 सदस्य गेट के बाहर बैठे हैं, वहां एक पोस्टर लगाया गया है उसपर भद्दी टिप्पणी विधानसभा उपाध्यक्ष के खिलाफ की गई है. यह कतई स्वीकार नहीं कि जाएगी.

मुख्यमंत्री ने बोलना शुरू किया. सत्र के पहले दिन जो हुआ दुर्भाग्यपूर्ण था. आज अभी सदन में जो दिख रहा वो भी दुर्भाग्यपूर्ण है. विपक्ष के सभी सदस्यों को बात कहने का अधिकार, लेकिन जब डिप्टी स्पीकर को बोलने को कहा गया तो उनको क्यों रोका जा रहा है.

11:38 March 02

विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने बोलना शुरू किया. विपक्ष ने हंगामा शुरू कर किया. हाउस में दोषी नहीं बोलेगा इसके नारे लगाने शुरू कर दिए. विपक्ष के सदस्य हंसराज की चेयर के पास नारेबाजी करते हुए पहुंचे. सत्ता पक्ष के सदस्य भी नारेबाजी कर रहे हैं. हंसराज और विक्रमादित्य में तीखी नोक झोंक.

11:31 March 02

कांग्रेस ने राज्यपाल का घेराव नहीं किया. आशा कुमारी ने हाउस में सभी वीडियो को चलाने की मांग की. उन्होंने कहा कि राज्यपाल को गमलों के ऊपर से ले जाने की क्या जरूरत थी. अध्यक्ष से नाराजगी व्यक्त करते हुए आशा कुमारी ने कहा कि हाउस 4 मिनट में नहीं बुलाया जाता. आशा कुमारी ने कहा कि हमारे 5 सदस्यों को जल्द सदन में बुलाया जाए.

11:27 March 02

कांग्रेस विधायिका आशा कुमारी ने सदन में बोलते हुए है कहा कि जब कल्याण सिंह राज्यपाल थे, तब सुरेश भारद्वाज चीफ व्हिप थे और उनको सूचित किया गया था कि राज्यपाल की तबियत ठीक नहीं है और वह पूरा अभिभाषण नहीं पढ़ेंगे. इस बार विपक्ष को सूचित नहीं किया गया.

विपक्ष को विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से चाय के नहीं बुलाया गया. परंपरा के अनुसार राज्यपाल के साथ चाय के लिए बुलाया जाता है.

11:23 March 02

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि संवैधानिक  परम्पराओं के अनुसार ही राज्यपाल का आना होता है. सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जब विपक्ष के विधायक नारेबाजी कर रहे थे तो मैं खुद आपसे बात करने आया था, लेकिन आपने बात नहीं की. जब राज्यपाल ने तय प्रोटोकॉल के तहत जाना शुरू किया, तब कांग्रेस के विधायकों ने  धक्का मुक्की शुरू कर दी. राज्यपाल की गाड़ी पर जोर-जोर से मारना शुरू कर दिया. यह संविधान के विरुद्ध है. प्रदेश की जनता ने फिजिकल असॉल्ट के लिए चुनकर नहीं भेजा है. बाद विवाद करो लेकिन राज्यपाल के सुरक्षाकर्मी जो एयरफोर्स का कर्मचारी हैं उनके साथ धक्का मुक्की करना दुर्भाग्यपूर्ण है.  

नेता प्रतिपक्ष को विपक्ष के साथ राज्यपाल के पास जाकर माफी मांगनी चाहिए, उसके बाद बातचीत की जाएगी. उन्होंने वीरभद्र सिंह का उदाहरण भी दिया. राज्यपाल से बिना शर्त माफी मांगें विपक्ष. अगर सत्ता पक्ष की तरफ से कुछ गलत हुआ होगा तो मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल के साथ जाकर खेद व्यक्त कर लिया है.

11:20 March 02

विधानसभा अध्यक्ष ने मंत्री सुरेश भारद्वाज को जन्मदिन की बधाई देते हुए उन्हें बोलने को कहा.

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सदन में पहली बार नहीं हुआ कि राज्यपाल ने अभिभाषण कुछ पढ़कर यह कहा कि इसे पढा हुआ समझ जाए. जब कांग्रेस सरकार थी तब कल्याण सिंह राज्यपाल थे, उस समय भी केवल कुछ मिनट अभिभाषण पढ़ा गया था. देश की अनेक विधानसभा में ऐसा होता है.

11:07 March 02

प्रश्न काल से पहले प्वाइंट ऑफ ऑर्डर शुरू. कांग्रेस विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि विपक्ष को भरोसे में लिए बिना राज्यपाल का अभिभाषण अधूरा पढ़ा गया. विपक्ष को क्यों नहीं बताया गया कि राज्यपाल की तबीयत ठीक नहीं है. विपक्ष के सदस्यों के साथ चर्चा की जा सकती थी कि राज्यपाल अभिभाषण पूरा नहीं पढ़ेंगे.  

सुक्खू ने कहा कि विधानसभा के उपाध्यक्ष और मंत्रियों ने विपक्ष के सदस्यों के साथ धक्का मुक्की की, जो घटना हुई है उसमें सत्ता पक्ष के सदस्य भी शामिल हैं. कांग्रेस पार्टी का राज्यपाल को नुकसान पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था और ना ही इस संवैधानिक पद का अपमान करने का कोई इरादा था. विपक्ष के 5 सदस्यों का जो निलंबन किया है, उसे वापस लिया जाए. जब तक निलंबन वापस नहीं होता विपक्ष सदन नहीं चलने देगा.

10:35 March 02

बजट सत्र का तीसरा दिन

हिमाचल विधानसभा बजट सत्र का आज तीसरा दिन. 

Last Updated : Mar 2, 2021, 4:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details