हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में सात दिवसीय मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न, राष्ट्रीय जनगणना 2021 को लेकर तैयारियां शुरू

By

Published : Nov 24, 2019, 12:52 PM IST

राष्ट्रीय जनगणना 2021 को लेकर एक सप्ताह का मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण शिविर हिमाचल लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में सम्पन्न हुआ.

concept image

शिमलाः राष्ट्रीय जनगणना 2021 की तैयारियां शुरू हो गई है. इस कार्य के लिए देशभर में कई स्तर पर प्रशिक्षण शुरू किए गए हैं. राष्ट्रीय स्तर पर सर्वप्रथम राष्ट्रीय प्रशिक्षक तैयार किए गए हैं, जो राज्य स्तर पर मास्टर ट्रेनर तैयार करेंगे.

इसी कड़ी में एक सप्ताह का मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण शिविर हिमाचल लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में सम्पन्न हो गया है. जिसकी अध्यक्षता निदेशक जनगणना एवं नागरिक पंजीकरण डॉ. एसके कपटा ने की. कार्यक्रम के समापन पर उन्होंने सफल प्रशिक्षण के लिए पूरी टीम को बधाई दी और कहा कि समय के साथ जनगणना का राष्ट्रीय महत्व अब किसी से अछूता नहीं.

डॉ. एसके कपटा ने बताया कि इस बार राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को अपडेट करना भी एक महत्वपूर्ण कार्य रहेगा. सप्ताह भर चले इस विशेष प्रशिक्षण में राज्य के 18 मास्टर ट्रेनर्स को मकान सूचीकरण, मकानों की गणना के साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2020 के लिए प्रशिक्षित किया गया.

जनगणना निदेशालय के उप निदेशक राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि प्रशिक्षण शिविर का उद्देश्य मास्टर ट्रेनर्स को उनके काम में निपुण करना है ताकि आगे चल कर ये 18 मास्टर ट्रेनर्स करीब 450 फिल्ड प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण दें, जो अन्तिम स्तर पर लगभग 19500 पर्येक्षकों को और प्रगणकों का प्रशिक्षण करेंगे. शिविर में ट्रेनर्स को जनगणना मोबाइल ऐप के उपयोग के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई और हैंड्स-ऑन-टेरेनिंग के तहत शहरी और ग्रामीण घरों तक ले जाया गया.

जनगणना निदेशालय के सहायक निदेशक प्रवीण कुमार के अनुसार इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में टेरेनिंग पाने वाले प्रशिक्षक जनवरी व फरवरी 2020 में फील्ड प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण देंगे.

ये भी पढ़ें- महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला, मायका पक्ष ने ससुरालियों के 'दरवाजे' पर जलाया शव

ABOUT THE AUTHOR

...view details