हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड: प्रदेश समग्र शिक्षा अभियान को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

समग्र शिक्षा में किए गए नए नवाचारों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है. शिक्षा के क्षेत्र में किए गए नवाचारों को लेकर समग्र शिक्षा को स्कॉच ऑडर मेरिट राष्ट्रीय पुरस्कार मिल रहा है.

By

Published : Aug 28, 2019, 10:18 AM IST

स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड

शिमला: प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए किए गए नवाचारों को लेकर प्रदेश समग्र शिक्षा अभियान को राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार दिया जा रहा है. शिक्षा के क्षेत्र में किए गए नवाचारों को लेकर समग्र शिक्षा को स्कॉच ऑडर मेरिट राष्ट्रीय पुरस्कार मिल रहा है.

यह पुरस्कार 28 अगस्त को दिल्ली में दिया जाएगा जिसे समग्र शिक्षा के परियोजना निदेशक आशीष कोहली लेंगे. बता दें कि यह पुरस्कार समग्र शिक्षा के दो मुख्य और बेहतरीन नवाचारों के लिए मिल रहा है जिसमें एक कार्यक्रम समीक्षा एवं ऑनलाइन निरंतर अधिगम कार्यक्रम और दूसरा कार्यक्रम रिफ्रेशर ट्रेनिंग शामिल है.

वीडियो

क्या है स्कॉच ऑफ मेरिट अवॉर्ड

बता दें कि यह पुरस्कार 30 जुलाई को प्रदेश मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री की और से लॉन्च किया गया समीक्षा कार्यक्रम के लिए मिल रहे हैं. इस कार्यक्रम के तहत एक शिक्षा साथी ऐप तैयार की गई है जिसके माध्यम से स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा. ऐप की खासियत यह है कि यह ऑफलाइन मोड पर भी काम करेगी जिससे कि इंटरनेट ना होने पर भी स्कूलों के निरीक्षण की रिपोर्ट अपलोड हो जाएगी.

बता दें कि ऐप के बनने से फर्जी निरीक्षण की रिपोर्ट पर रोक लगेगी ओर स्कूलों की वास्तविक स्थिति का पता चल पाएगा. इस ऐप के माध्यम से 3 हजार अधिकारी 15 हजार से अधिक विद्यालयों की शिक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करने के लिए निरीक्षण करते हैं.

ये भी पढ़ें:किन्नौर के लजीज सेब मार्केट में आने के लिए तैयार, बागवानों ने शुरू की पैकिंग, अच्छे दाम की उम्मीद

इसके साथ ही दूसरे कार्यक्रम में शिक्षकों का कौशल विकास सुनिश्चित करने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय ने रिफ्रेशर ट्रेनिंग शुरू की है. इसमें हर महीने शिक्षकों के साथ कुछ कोर्सेज साझा किए जाते हैं जिसके लिए 'द टीचर ऐप' तैयार की गई है. कोर्स पूरा होने के बाद सेंटर हेड टीचर मासिक बैठक में भेजे गए एजेंडा में अध्यापकों से कोर्सेज की उपयोगिता पर चर्चा कर उसकी रिपोर्ट द टीचर ऐप पर भर सकते हैं. इस कोर्स में जो शिक्षक 80 फीसदी अंक प्राप्त करते हैं उन्हें सर्टिफिकेट भी दिए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details