हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय कला मेला में इस वर्ष होगा हिमाचल प्रदेश थीम स्टेट, पर्यटक होंगे आकर्षित!

By

Published : Jan 29, 2020, 11:54 PM IST

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग के निदेशक यूनुस ने आज बताया कि पर्यटन की दृष्टि से इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन के लिए हिमाचल प्रदेश को थीम स्टेट के तौर पर प्रदर्शित करने के लिए सभी जरूरी तैयारियां कर ली गई है. हिमाचल प्रदेश को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए तथा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सूरजकुंड मेला मैदान में विभिन्न स्थानों पर हिमाचली समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

Surajkund International Mela 2020
सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय कला मेला

शिमला:प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर, हस्तशिल्प और पर्यटन की संभावना को अंतरराष्ट्रीय स्तर के मंच पर प्रदर्शित करने के लिए हरियाणा के सूरजकुंड में आयोजित किए जाने वाले 34वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय कला मेला में हिमाचल प्रदेश थीम स्टेट के रूप में भाग ले रहा है. यह मेला 1 से 16 फरवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सूरजकुंड कला मेला मैदान में 1 फरवरी, 2020 को मेले का शुभारंभ करेंगे. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय 16 फरवरी, 2020 को इसके समापन समारोह की अध्यक्षता करेंगे.

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग के निदेशक यूनुस ने आज बताया कि पर्यटन की दृष्टि से इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन के लिए हिमाचल प्रदेश को थीम स्टेट के तौर पर प्रदर्शित करने के लिए सभी जरूरी तैयारियां कर ली गई है. विभाग ने रामबाग मनाली गेट का स्थाई प्रतिरूप, सराहन के भीमाकाली मंदिर का धरोहर स्मारक, हिमाचली की पारंपरिक शैली का एक अपना घर और अन्य पारंपरिक रूप से निर्मित हिमाचली परंपरा को दर्शाते पांच अस्थाई गेट क्राफ्ट मेला के प्रत्येक प्रवेश द्वार पर बनाए हैं.

निदेशक ने कहा कि निर्मित गेट छिन्नमस्तिका चिंतपूर्णी, श्री ज्वालाजी, चिंदी देवी करसोग, साक्या तंग्यूड मॉनेस्ट्री शैली और चम्बा सहस्त्राब्दी गेट पर आधारित होंगे. उन्होंने बताया कि 4 फरवरी को हिमाचली सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा और सूरजकुंड मेला ग्राउंड के चैपाल में हिमाचल प्रदेश के सांस्कृतिक दल प्रस्तुति देंगे.

हिमाचल प्रदेश को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए तथा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सूरजकुंड मेला मैदान में विभिन्न स्थानों पर हिमाचली समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आगंतुक व आम जनता को जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए सूरजकुंड मेला प्राधिकरण उपलब्ध करवाए गए.

थीम स्टेट स्थान पर जानकारी एवं प्रदर्शनी स्टॉल भी लगाए गए हैं. प्रदर्शनी स्टॉलों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को लुभाने के लिए अनछुए और नए गंतव्यों को दर्शाया जाएगा. प्रदेश में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. पर्यटन विभाग हिमाचल के जलाशयों में जलक्रीड़ा पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रीत कर रहा है.

साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. हिमाचल प्रदेश के उत्पादों को बढ़ावा देने और बाजार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से विभिन्न भागों जिनमें ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल हैं के 70 स्टॉल स्थापित किए गए हैं. सूरजकुंड के कला मेला 2020 के दौरान हस्तशिल्प, हथकरघा, धातुकला, बांस उत्पाद इत्यादि का प्रदर्शन और बिक्री की जाएगी.

यूनुस ने बताया कि 9 फरवरी, 2020 को हिमाचल प्रदेश की समृद्ध कल और संस्कृति को दर्शाने के लिए फैशन शो का आयोजन भी किया जाएगा. इसमें प्रसिद्ध ड्रेस डिजाइनर रितु बेरी के बनाए गए परिधान अनफॉरगेटेबल हिमाचल विषय पर आधारित होंगे. उन्होंने कहा कि हिमाचली पकवानों को प्रदर्शित करने के लिए मेला मैदान में फूड कोर्ट स्थापित किए गए हैं. विभाग ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न पहलुओं की जानकारी प्रदान करने के लिए कला मेला ग्राउंड के भीतर और बाहर होर्डिंग और कट आउट लगाए जा रहे हैं. पूरे मेला मैदान में हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्य की झलक देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़ें:बिलासपुर में बसंत पंचमी की तैयारियां जोरों पर, गुरुद्वारे को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details