हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 5, 2020, 3:48 PM IST

ETV Bharat / city

किन्नौर: सर्दियों में होमगार्ड जवानों को ड्यूटी के लिए मिलेंगी विशेष सुविधाएं

किन्नौर के मंदिर व सार्वजनिक स्थलों पर होमगार्ड के जवानों को ड्यूटी पर तैनाती के दौरान सुविधाएं दी जा रही हैं.कमांडेंट होमगार्ड किन्नौर सुरेश कुमार ने कहा कि सर्दियों में बर्फबारी के दौरान मंदिरों व सार्वजनिक स्थलों पर ड्यूटी देने में समस्याए आती है.

Department provided facilities for home guard jawans in Kinnaur for duty in winter
कमांडेंट होमगार्ड सुरेश कुमार

किन्नौरःजिला में अब हर दिन ठंड बढ़ रही है. ऐसे में किन्नौर के मंदिर व सार्वजनिक स्थलों पर होमगार्ड के जवानों को ड्यूटी पर तैनाती के दौरान सुविधाएं दी जा रही हैं.

इसकी जानकारी देते हुए कमांडेंट होमगार्ड किन्नौर सुरेश कुमार ने कहा कि सर्दियों में बर्फबारी के दौरान मंदिरों व सार्वजनिक स्थलों पर ड्यूटी देने में समस्याए आती है. जिसको देखते हुए विभाग ने जवानों को वर्दी के साथ जैकेट, रहने के लिए अच्छे ठहराव स्थल इत्यादि की सुविधाए दे रहा हैं, जिससे जवानों को ड्यूटी के दौरान दिक्कत पेश न हो.

कमांडेंट होमगार्ड सुरेश कुमार ने कहा कि किन्नौर में विभिन्न क्षेत्र के देवी देवताओं के मंदिरों व दूसरे स्थल जहां लोगों की आवाजाही रहती हैं. वहां पर होमगार्ड के जवानों की ड्यूटी रहती है.

वीडियो रिपोर्ट.

इस दौरान बर्फबारी में जवानों को ड्यूटी देते हुए परेशानी आती है, जिसको देखते हुए जवानों को सर्दियों की गर्म वर्दी, जैकेट स्नोबूट, ग्लव्ज, इत्यादि दिए गए हैं, जिससे उन्हें ड्यूटी में दिक्कत न हो.

उन्होंने कहा कि सर्दियों में महिला होमगार्ड जवानों को मन्दिर, सार्वजनिक स्थलों पर ड्यूटी में रियायत दी जाती हैं. इसलिए चिकित्सालयों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक उन्हें ड्यूटी देनी होगी.

इसके अलावा जिन महिलाओं को रहने की दिक्कत हैं, उन्हें ड्यूटी पर तैनाती से पूहले विभाग को बताना होगा, ताकि विभाग उनके रहने का प्रबंध कर सके.

सुरेश कुमार ने कहा कि सर्दियों में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना भी बढ़ सकती है. इसलिए होमगार्ड के सभी जवानों को भरपूर मात्रा में मास्क, सेनिटाइजर दिए गए हैं.

साथ ही साथ जवानों को कोविड जैसे लक्ष्ण दिखने पर विभाग को तुरन्त बताना होगा. जिसपर विभाग उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं दे सके. उन्होंने कहा कि सर्दियों में ड्यूटी के दौरान कोई घटना इत्यादि घट जाती है तो जवानों को रिकांगपिओ कार्यालय में तुरन्त सम्पर्क करने के निर्देश भी दिए गए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details