हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Apple Price में गिरावट पर कांग्रेस ने जताई चिंता, कुलदीप राठौर ने कही ये बात

By

Published : Aug 24, 2021, 7:51 PM IST

शिमला जिले में सेब दामों में गिरावट को लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा पहले ही बागवानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा. अब दामों में गिरवाट से उनका भारी नुकसान हो रहा है. सरकार को इस दिशा में कोई कदम उठाकर बागवानों को राहत देना चाहिए.

कुलदीप राठौर
कुलदीप राठौर

शिमला:जिले में सेब सीजन जोरो पर है, लेकिन इस बार बागवानों को सेब के अच्छे दाम नहीं मिल रहे हैं. सेब के दामों में भारी गिरवाट ने बागवानों की चिंता बढ़ा दी है. वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने सरकार पर आरोप लगाया है कि सेब बागवानों के प्रति उसकी उपेक्षा से दामों में भारी कमी आई है. सेब बागवानों को इसकी उपज का सही दाम नहीं मिल रहा है. सरकार ने सेब व्यापारियों को बागवानों को लूट की खुली छूट दे रखी है.

कुलदीप राठौर ने सेब के एकाएक गिरते दामों पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि सरकार को तुरंत हस्तक्षेप करते हुए सेब व्यापारियों, लदानी की मनमानी पर रोक लगाए. जिससे बागवान इनके शोषण से बच सकें. उन्होंने कहा कि इस बार पहले ही बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से सेब की फसल को भारी नुकसान हुआ है. उसके बाद इसकी लागत के दाम भी न मिलना उनके साथ बहुत बड़ा अन्याय है. राठौर ने कहा है कि सेब के मूल्य खुली बोली से तय किये जाने चाहिए.

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि इस बार अदानी ने से सेब के खरीद मूल्यों में पिछले साल की अपेक्षा इस बार सेब की खरीद मूल्य में भारी कमी कर दी है. जिससे साफ लगता है कि यह सब सरकार के संरक्षण में हो रहा है. उन्होंने कहा कि बागवानों को बिचौलियों व व्यपारियों की इस खुली लूट से बचाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि एक तरह सड़कों की बदहाली, दूसरी तरह उनकी बढ़ती लागत और फिर उनके सही दाम भी उन्हें न मिलना प्रदेश में सेब बागवानों के साथ एक बड़ा अन्याय है.

कुलदीप ने कहा कि बागवानी मंत्री के आश्वासन के बाद भी जिसमें उन्होंने कहा था कि इस बार सेब के कार्टन और ट्रे के मूल्यों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी, बावजूद इसके मूल्यों में बढ़ोतरी हुई है. मजदूरी लागत बढ़ने से भी बागवानों को इसकी लागत बढ़ी है. उन्होंने कहा कि सरकार ने कोई भी राहत बागवानों को नहीं दी है.

ये भी पढ़ें:सेब के बगीचे में नजर आईं प्रीति जिंटा, हिमाचली Apple को बताया दुनिया का सबसे बेहतरीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details