हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

विदेश में CM जयराम का पहला MOU, FIZ के साथ आयुर्वेद और जीनोमिक्स में काम करेगी हिमाचल सरकार

By

Published : Jun 12, 2019, 5:50 PM IST

धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट को लेकर सीएम जयराम ठाकुर इन दिनों विदेश दौरे पर हैं. सीएम ने जर्मनी की एफआईजेड कंपनी के साथ आयुर्वेद और जीनोमिक्स के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर दस्तखत किया है.

जयराम ठाकुर, सीएम हिमाचल प्रदेश.

शिमला: हिमाचल में विदेशी इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विदेश में अपने कार्यकाल का पहला एमओयू साइन किया है. बुधवार को जर्मनी में हिमाचल सरकार ने FIZ (फ्रैंकफर्ट इनोवेशन जेंटर्म) कंपनी के साथ आयुर्वेद और जीनोमिक्स के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर दस्तखत किया है. दोनों पक्ष आयुर्वेद जीनोमिक्स दवाओं और कृषि शुद्धता के क्षेत्र में काम करेंगे.

सीएम जयराम ठाकुर.

इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल की जलवायु विविधता पूर्ण है और यहां की भौगोलिक परिस्थितियां भी विविधता से परिपूर्ण हैं ऐसे में हिमाचल प्रदेश आयुर्वेद और जीनोमिक्स को लेकर एक आदर्श राज्य है. यहां की जलवायु में अनेक प्रकार के औषधीय पौधे पैदा होते हैं. इन औषधीय पौधों पर केंद्रित औद्योगिक इकाई सफलता से चल सकती है. उन्होंने भरोसा दिलाया कि इच्छुक निवेशकों को हिमाचल सरकार हर संभव सहायता करेगी.

ये भी पढ़ें: स्मार्ट सिटी की डंपिंग साइट में भड़की आग तीसरे दिन भी बेकाबू, बारिश का इंतजार कर रहा प्रशासन

एफआईजेड के सीईओ डॉ. क्रिस्ट्रियन गरबे ने कंपनी के कामकाज संबंधित गतिविधियों पर एक रिपोर्ट दी. उल्लेखनीय है कि धर्मशाला में होने वाली इन्वेस्टर्स मीट में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सीएम जयराम ठाकुर जर्मनी और नीदरलैंड के दौरे पर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details