हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चंबा वर्चुअल रैली में बोले CM जयराम, सरकार जनजातीय क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध

By

Published : Jun 22, 2020, 10:04 PM IST

हिमाचल सरकार की ओर से इस वित वर्ष में जनजातीय क्षेत्र उप-योजना के तहत 1,758 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. साथ ही सरकार ने जनजातीय क्षेत्र पांगी और भरमौर में टैली मेडिसिन सुविधा भी शुरू की है. जनजातीय क्षेत्रों में विकास के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवाया जा रहा है.

Cm jairam addressd in chamba virtual rally
Cm jairam addressd in chamba virtual rally

शिमलाः हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को जिला चंबा के अनुसूचित जनजाति मोर्चा की वर्चअुल रैली को संबोधित किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में लोगों का सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए वर्तमान वित्त वर्ष में जनजातीय क्षेत्र उप-योजना के तहत 1,758 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार ने पांगी, भरमौर और लाहौल में जनजातीय छात्रों को सुविधा प्रदान करने के लिए एकलव्य आदर्श विद्यालय खोले हैं और इन विद्यालयों के लिए केंद्र सरकार ने 32 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए हैं.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनजातीय क्षेत्र पांगी और भरमौर में टैली मेडिसिन सुविधा भी शुरू की है. जयराम ठाकुर ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में विकास के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति जिला में कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया है और जनजातीय क्षेत्रों में केवल कुछ ही मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे कठिन समय में जनजातीय क्षेत्रों के लोगों द्वारा अपनाए गए अनुशासन के कारण ही यह संभव हो पाया है.

जयराम ठाकुर ने कहा कि बीते वित्त वर्ष के दौरान जनजातीय क्षेत्रों के लिए हेलीकॉप्टर की 61 उड़ाने भरी गई, जिससे इन क्षेत्रों के हजारों लोग लाभ मिला. उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में कार्य करने का समय सीमित रहता है, इसलिए सरकार इस समय का अधिकतम उपयोग कर रही है, ताकि सभी विकासात्मक परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा किया जा सके.

ये भी पढ़ें-BJP शासित MC शिमला के 3 साल पूरे होने पर बोले संजय चौहान, निगम का कार्यकाल पूरी तरह से रहा विफल

ये भी पढ़ें-COVID-19: हिमाचल में 716 कोरोना के मामले, 5 दिन में बढ़े 148 केस

ABOUT THE AUTHOR

...view details