हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

रोहतांग अटल सुरंग का कंकरीट कार्य पूरा, रक्षा मंत्री दौरे पर संशय बरकरार

अटल रोहतांग सुरंग का कंकरीट कार्य बीआरओ ने पूरा कर लिया है. शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुरंग का जायजा लेने आने वाले थे, जो कि रद्द कर दिया गया. रक्षा मंत्री के दौरे के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है.

By

Published : Jul 17, 2020, 10:10 PM IST

रोहतांग टनल
रोहतांग टनल का कंकरीट कार्य पूरा.

मनाली/कुल्लू: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को अटल रोहतांग सुरंग का जायजा लेने आने वाले थे. हालांकि रक्षा मंत्री शुक्रवार को भारत-चीन सीमा विवाद के बीच लेह लद्दाख दौरे पर पहुंचे. रक्षा मंत्री शनिवार को मनाली आएंगे या नहीं इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं है.

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने अटल रोहतांग सुरंग का कंकरीट कार्य पूरा कर लिया है. अब इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल कार्य ने रफ्तार पकड़ ली है. कंकरीट का काम सबसे कठिन माना जा रहा था. इस कार्य के दौरान साउथ पोर्टल से नॉर्थ पोर्टल जाने पर मनाही थी.

अब काम करने वाले कामगार और इंजीनियर अपने वाहन में इधर से उधर आ जा कसेंगे. इससे अब शेष रहे कार्य को गति मिलेगी. कंकरीट के कार्य को पूरा करते ही बीआरओ की देखरेख में स्ट्रॉबेग एफकॉन और समेक सहित सेवोरनिक कंपनी ने शेष कार्य को गति दे दी है.

बीआरओ की मानें तो अब इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल कार्य को प्राथमिकता में पूरा किया जा रहा है, जबकि नॉर्थ और साउथ पोर्टल में स्नो गैलरी सहित भवन निर्माण कार्य ने गति पकड़ ली है. बीआरओ ने अप्रैल के अंत में सड़क की कंकरीट कार्य शुरू किया था, जिसके बाद काम के चलते कोई भी वाहन आर-पार नहीं जा रहा था.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी अपने दौरे के दौरान सुरंग के भीतर आधा किलोमीटर पैदल चलकर आर-पार हुए थे. बीआरओ की मानें तो वेंटीलेशन और फुटपाथ का कार्य युद्धस्तर पर जारी है. बीआरओ का प्रयास है कि इसे सितंबर में ही पूरा कर लिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details