हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल के रेलवे प्रोजेक्ट और सेंट्रल यूनिवर्सिटी पर अनुराग ने दिया बड़ा बयान, इस दिन लेंगे अधिकारियों की बैठक

By

Published : Aug 31, 2019, 10:04 AM IST

वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को हिमाचल में प्रस्तावित रेलवे प्रोजेक्ट और सेंट्रल यूनिवर्सिटी को लेकर बड़ा बयान दिया है. पढ़ें उन्होंने क्या कहा...

anurag thakur

हमीरपुरःवित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार देर शाम सर्किट हाउस हमीरपुर में हिमाचल में प्रस्तावित रेलवे प्रोजेक्ट और सेंट्रल यूनिवर्सिटी को लेकर बड़ा बयान दिया है. वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि नंगल-ऊना तलवाड़ा रेल लाईन का ऊना की तरफ से दौलतपुर चौक तक का कार्य पूरा करवा दिया गया.

अनुराग ठाकुर ने बताया कि करीब नौ किलोमीटर बाकि के हिस्से के लिए भी धन उपलब्ध करवा दिया गया है. उन्होंने नंगल-ऊना तलवाड़ा का कार्य 18 माह में पूरा होने की बात कही. वहीं, तलवाड़ा से आगे पंजाब सरकार के अधीन की जमीन के अधिग्रहण की बात भी वहां की सरकार से जल्द की जाने की बात कही. अनुराग ठाकुर ने कहा कि जो जमीन प्रदेश के पास है उसका टेंडर जल्द करवाया जाएगा ताकि काम शुरू हो सके.

वीडियो

मंत्री ने बताया कि भानूपल्ली-बिलासपुर रेल लाईन का भानुपल्ली से आगे कार्य शुरू कर दिया है और जिला बिलासपुर में लगभग 20 कि.मी. क्षेत्र में रेलवे लाईन के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य कर लिया गया है. इसके आगे बैरी तक के हिस्से का सर्वेक्षण जारी है. उन्होंने बताया कि दो सितंबर को इस बारे में अधिकारियों के साथ बैठक रखी गई है.


वहीं, लोकसभा चुनाव में मुद्दा बनी ऊना-हमीरपुर रेल लाइन पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि की डीपीआर भी तैयार है और प्रोजेक्ट अब केंद्र व राज्य सरकार को इस बारे में निर्णय करना है कि किसे कितना व्यय वहन करना है और इस पर कार्य चल रहा है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि उनकी प्राथमिकता रहेगी कि जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं उनको समय पर पूरा किया जाए.

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रोजेक्ट को भी अपने हाथ में लिया है. विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर से बात कर एजेंसी नियुक्त करवाई गई है और रिकॉर्ड समय में विश्वविद्यालय का मास्टर प्लान बनाकर जमा करवाने को कहा गया है, ताकि पहली किस्त 350 करोड़ रुपए जल्द सेंट्रल यूनिवर्सिटी देहरा धर्मशाला के लिए जारी कर सकें.

ये भी पढ़ें- हिमाचल में जबरन धर्मांतरण पर सख्त कानून, दोषी को होगी सात साल की सजा, विधानसभा में पारित हुआ बिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details