हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

धर्मशाला में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान निर्धारित, SDM ने जारी किए दिशा निर्देश

दिवाली के त्योहार पर लोग पटाखों की खूब खरीददारी करते हैं जिसको लेकर प्रशासन भी इसको अलर्ट हो गया है. प्रशासन की ओर से पटाखों की बिक्री के लिए जगह चिन्हित की गई है.

Firecrackers in dharamshala
धर्मशाला में पटाखों की बिक्री

By

Published : Nov 3, 2020, 1:05 PM IST

धर्मशाला: दीपावली का त्योहार इस साल 14 नवंबर को मनाया जाएगा. इसको लेकर लोगों ने तैयारियां भी शुरू कर दी है. लॉकडाउन के बाद बाजारों में अब रौनक देखने को मिल रही है. लोग त्योहार के लिए खूब खरीददारी कर रहे हैं. दिवाली के त्योहार पर लोग पटाखों की खूब खरीददारी करते हैं जिसको लेकर प्रशासन भी इसको अलर्ट हो गया है. प्रशासन की ओर से पटाखों की बिक्री के लिए जगह चिन्हित की गई है.

एसडीएम धर्मशाला हरीश गज्जू ने बताया कि दीपावली पर्व के मद्देनजर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचाव और जन सुरक्षा के लिए धर्मशाला में पटाखों की ब्रिकी चिन्हित स्थानों पर की जाएगी. उन्होंने बताया कि धारा 144 के अंतर्गत इस संदर्भ में आदेश जारी किए गए हैं.

पटाखों की ब्रिकी के लिए डीआईजी कार्यालय धर्मशाला के समीप पुलिस मैदान, कोतवाली बाजार सामुदायिक भवन के नजदीक खुली जगह, मैक्लोडगंज के भागसू नाग रोड पर सब्जी मंडी की खुली जगह और दाड़ी मेला मैदान को चिन्हित किया गया है.

एसडीएम धर्मशाला हरीश गज्जू ने बताया कि लाइसेंस एवं अनुमति होने के बाद ही पटाखा विक्रेता इन स्थानों पर पटाखे बेच सकेंगे. उन्होंने बताया कि पटाखों की बिक्री के लिए सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है.

हरीश गज्जू ने बताया कि चिन्हित स्थानों के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी और इसकी अनुपालना न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाने पर प्रतिबंध रहेगा. उन्होंने पटाखा विक्रेताओं को ग्राम पंचायतों में खुले स्थानों पर ही पटाखे बेचने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें-एसएमसी शिक्षकों को सेवाविस्तार के साथ मिलेगा लंबित वेतन, सरकार ने जारी किए आदेश

ये भी पढ़ें:ये ऐतिहासिक शहर कभी कहलाता था सिटी ऑफ पॉन्ड्स, आज मिट रहा अस्तित्व

ABOUT THE AUTHOR

...view details