हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

डलहौजी में मनाया गया कारगिल विजय दिवस, शहीदों की दी गई श्रद्धांजलि

By

Published : Jul 26, 2020, 7:07 PM IST

डलहौजी छावनी के टैगौर चौक पर कारगिल शहीद स्मारक में एक सादे सामारोह के रूप में कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इस समारोह में मुख्यातिथि के रूप में एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर ने शिरकत की जबकि विशेष अतिथि के रूप में डिप्टी कमांडर एके मिश्रा ने शिरकत की.

Kargil Vijay Diwas dalhousie
कारगिल विजय दिवस डलहौजी

डलहौजी:रविवार को पूरे देश में कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है. जिला चंबा के डलहौजी छावनी में भी इस मौके पर हर साल की तरह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है लेकिन इस बार कार्यक्रम में कोरोना महामारी का असर साफ देखने को मिला.

कारगिल विजय दिवस का मुख्य आकर्षण मानी जाने वाली रैली इस बार आयोजित नहीं की गई. डलहौजी छावनी के टैगौर चौक में कारगिल शहीद स्मारक में एक सादे सामारोह के रूप में कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इस समारोह में मुख्यातिथि के रूप में एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर ने शिरकत की जबकि विशेष अतिथि के रूप में डिप्टी कमांडर एके मिश्रा ने शिरकत की.

शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

सेना के अधिकारियों, भूतपूर्व सैनिकों और सैनिक बोर्ड के सदस्यों ने भी पुष्पांजलि अर्पित कर कारगिल के शहीदों को याद किया. वहीं, हाल ही में भारत चीन सीमा पर गलवान घाटी में शहीद हुए सैनिकों को भी याद किया गया. इस अवसर पर डलहौजी के गणमान्य लोग विभिन्न शिक्षक संस्थान के प्रधानाचार्य और स्थानीय लोगों ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद कारगिल में शहीद हुए जवानों के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया.

वीडियो रिपोर्ट

बता दें कि कारगिल विजय दिवस स्वतंत्र भारत के सभी देशवासियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस है. भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई के दिन उसका अंत हुआ और इसमें भारत विजय हुआ. कारगिल विजय दिवस युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों के सम्मान में मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें:PCC चीफ ने रक्षा मंत्री और CM को लिखा पत्र, किन्नौर-चीन सीमा पर चौकसी बढ़ाने का आग्रह

ABOUT THE AUTHOR

...view details