हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पंचायत चुनाव 2021: बिलासपुर में कुल 93 उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

By

Published : Dec 29, 2020, 12:41 PM IST

जिला बिलासपुर में अंतिम दिन प्रत्याशियों ने अपने नामाकंन भरे हैं. जिन उम्मीदवारों ने नामाकंन भरे हैं, उनके लिए नाम वापस लेने की अंतिम तारीख चुनाव आयोग की ओर से 31 दिसंबर निर्धारित की गई है.

93 candidates filed nomination for urban elections in Bilaspur
93 candidates filed nomination for urban elections in Bilaspur

बिलासपुर:शहरी निकाय चुनावों को लेकर जिला बिलासपुर में अंतिम दिन-प्रत्याशियों ने अपने नामाकंन भरे हैं. जिन उम्मीदवारों ने नामाकंन भरे हैं, उनके लिए नाम वापस लेने की अंतिम तारीख चुनाव आयोग की ओर से 31 दिसंबर निर्धारित की गई है.

निर्धारित तिथि तक कोई भी उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकता है. जानकारी के अनुसार जिला बिलासपुर की तीन नगर निकायों के 25 और एक नगर पंचायत के सात वार्डों में 10 जनवरी को होने वाले मतदान के लिए कुल 93 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं.

शहरी निकाय चुनावों प्रत्याशियों ने भरे नामाकंन

चुनाव आयोग की ओर से शहरी निकाय चुनावों के लिए नामाकंन दाखिल करने के लिए 24 दिसंबर, 26 दिसंबर, 28 दिसंबर की तारीख निर्धारित की थी, जिसके तहत उम्मीदवारों ने अपने-अपने नामाकंन भरे हैं.

28 दिसंबर को अंतिम दिन नामाकंन भरने के लिए प्रत्याशी पहुंचे. उम्मीदवारों ने समर्थकों सहित अपने नामाकंन भरे. हालांकि कोविड-19 के चलते समर्थकों की कम ही भीड़ दिखाई दी, लेकिन फिर भी समर्थक अपने-अपने उम्मीदवार के साथ पहुंचे थे.

चुनाव आयोग रखेगा नजर

बता दें कि शहरी निकाय चुनावों को लेकर प्रक्रिया जारी है. एक ओर जहां भाजपा-कांग्रेस ने चुनावों को लेकर गतिविधियां शुरू कर दी गई हैं. वहीं, चुनाव आयोग भी अब उम्मीदवारों की गतिविधियों पर नजर रखेगा. चुनाव आयोग की ओर से इस बार सख्त हिदायतें दी गई हैं. कोविड-19 के चलते नियमों की अवहेलना सहन नहीं होगी.यदि कहीं पर इस तरह नियमों की अवहेलना पाई जाती है तो कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

वहीं, रिटर्निंग ऑफिसर बिलासपुर रामेश्वर दास ने कहा कि 28 दिसंबर को बिलासपुर सदर एमसी पद के लिए 16 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. रिटर्निंग ऑफिसर एवं एसडीएम एमसी घुमारवीं शशिपाल शर्मा ने बताया कि घुमारवीं एमसी पद के लिए छह उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किया है.

इसके अलावा रिटर्निंग ऑफिसर नगर पंचायत तलाई विकास शर्मा ने बताया कि नगर पंचायत पद के लिए 12 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए. रिटर्निंग ऑफिसर श्रीनयनादेवीजी स्वारघाट हुसन चंद ने बताया कि अंतिम दिन एमसी पद के लिए आठ उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं.

घुमारवीं में 19 उम्मीदवार ने भरा नॉमिनेशन

वहीं, नगर परिषद घुमारवीं से कुल 19 प्रत्याशियों ने नामाकंन भरे हैं. अंतिम दिन छह उम्मीदवारों ने नामाकंन भरे. इसके लिए श्री नयनादेवी जी नगर परिषद में भी अंतिम दिन आठ उम्मीदवारों ने अपने नामाकंन भरे हैं. अंतिम दिन आठ उम्मीदवारों ने अपने नामाकंन भरे हैं, जिससे यहां पर अब उम्मीदवारों की संख्या 19 पहुंच गई है. नगर पंचायत तलाई के तहत अंतिम दिन छह 12 उम्मीदवारों ने नामाकंन भरे, जिसके चलते अब यहां पर उम्मीदवारों की संख्या 20 पहुंच गई है.

नगर परिषद बिलासपुर में 35 प्रत्याशी

बिलासपुर नगर परिषद के तहत नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन 16 उम्मीदवारों ने नामाकंन भरे हैं. अब यहां पर कुल उम्मीदवारों की संख्या 35 हो गई है.

ईवीएम के माध्यम से होंगे चुनाव

इसके अलावा इस बारे में उपायुक्त बिलासपुर रोहित जम्वाल ने कहा है कि अंतिम दिन भी शहरी निकाय चुनावों के लिए उम्मीदवारों ने नामाकंन भरे हैं. उन्होंने कहा कि नियमानुसार ही चुनाव प्रक्रिया होगी. उन्होंने कहा कि ईवीएम के माध्यम से चुनाव होंगे और निर्धारित तिथि तक उम्मीदवार नाम वापस भी ले सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details