हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

आस्था या अंधविश्वास ! प्राचीन शिव मंदिर में शिव का नंदी पी रहा दूध

हरियाणा में पिछले दो दिनों में नंदी के दूध पीने का ये दूसरा मामला सामने आया है. शनिवार को करनाल तो अब यमुनानगर के रादौर में नंदी के दूध पीने की खबरें आई. ईटीवी भारत हरियाणा की टीम भी मौके पर पहुंची और लोगों से इस बारे में बात की.

By

Published : Jul 28, 2019, 8:50 PM IST

नंदी ने पिया दूध!

यमुनानगर:सावन महीने को शिव की कृपा का विशेष महीना माना जाता है, इसलिए शिव भक्त अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए हरिद्वार से लम्बी दूरी तय कर अपने गांव में बने शिवलिंग पर जल अर्पित करते हैं. ऐसी ही श्रद्धा का एक मामला रादौर के गांव राझेड़ी से सामने आया है. जहां प्राचीन शिव मंदिर में शिव के नंदी द्वारा दूध पीने की बात आग की तरह फैल रही है.

क्लिक कर देखें वीडियो

हालांकी ये आस्था है या अंधविश्वाश इस बारे कुछ भी कहा नहीं जा सकता, लेकिन सुबह से मंदिर में बच्चों और महिलाओं में नंदी को दूध पिलाने की होड़ लगी है. सावन माह में हुई इस घटना से लोगों में ज्यादा आस्था उमड़ रही है.

ईटीवी भारत हरियाणा की टीम से बात करते हुए गांव की एक महिला ने बताया की सुबह जब वो शिवलिंग पर दूध अर्पित करने के लिए मंदिर गई, तो वहां उसे एक महिला ने बताया कि नंदी दूध पी रहा है. उसके बाद ये बात पूरे गांव में आग की तरह फैल गई.

वहीं एक ग्रामीण सुशील कुमार ने बताया कि गांव में बना ये मंदिर काफी प्राचीन है और सावन में यहां नंदी द्वारा दूध पीने की इस घटना से उनमें मंदिर के प्रति और आस्था बढ़ी है.
आपको बता दें की कुछ साल पहले भी पूरे देश में गणेश की मूर्ति द्वारा दूध पिये जाने की बात सामने आई थी, हालांकी बाद में वैज्ञानिकों द्वारा उस घटना को मात्र अंधविश्वाश करार दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details