हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

गर्मी से बेहाल लोग, सड़क किनारे बिक रही बीमारियां

गर्मी में प्यास बुझाने के लिए लोग सड़क किनारे मिलने वाले पेय पदार्थों का सहारा लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से लोगों की सेहत पर असर पड़ता है.

By

Published : Jun 8, 2019, 10:16 AM IST

Updated : Jun 8, 2019, 11:49 AM IST

गर्मी से बेहाल लोग, 'जानलेवा' शरबत पीने को है मजबूर

यमुनानगर: जून महीने में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. उत्तर भारत में मॉनसून कुछ दिनों में दस्तक दे सकता है. वहीं गर्मी की मार से बेहाल लोग पेय पदार्थ और फलों का सहारा ले रहे हैं.

लेकिन गर्मी मिटाने के लिए लोग जिन पेय पदार्थों का सहारा ले रहे हैं. उनमें से ज्यादातर सेहत के लिए खतरनाक है. दरअसल भारी गर्मी के चलते लोग सड़क किनारे लगी रेहड़ी से नींबू पानी, जलजीरा पी तो लेते हैं, लेकिन ये आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. सड़क किनारे लगी रेहड़ियों पर गंदगी ज्यादा होती है. जिस वजह से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है.

गर्मी के सितम से परेशान लोग

इस बारे मे जानकारी देते हुए स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय दहिया ने बताया कि जब ज्यादा गर्मी पड़ती है, तो शरीर से पसीना ज्यादा आता है. जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में इंसान को बार-बार प्यास लगती है और वो प्यास बुझाने के लिए बार-बार पानी पीता है. हम प्यास बुझाने के लिए बाहर की चीजे भी पी लेते हैं. जबकि खुले में पड़े खाने या पानी को पीने से हम बीमार हो सकते हैं.

Last Updated : Jun 8, 2019, 11:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details