हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 12, 2019, 1:38 PM IST

ETV Bharat / state

धान के भाव को लेकर मायूस किसान, बोले- 'नहीं निकल रहा खर्च'

गोहाना की अनाज मंडी में पिछले साल की अपेक्षा धान की फसल का भाव कम मिलने के चलते किसानों में नाराजगी है. किसानों का कहना है कि पिछले सालों की अपेक्षा रेट बहुत ही कम है. मौजूदा रेट से उनका खर्च नहीं निकल रहा है जिसके चलते घाटे में खेती करनी पड़ रही है.

गोहाना अनाज मंडी में धान के भाव कम

सोनीपतः प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद किसानों को एक उम्मीद जगी थी कि अबकी बार उनकी फसल के अच्छे भाव मिलेंगे, लेकिन किसानों की इस उम्मीद पर पानी फिरता हुआ नजर आ रहा है. गोहाना की अनाज मंडी में पिछले कई दिनों से धान के भाव में लगातार गिरावट जारी है, जिसके चलते पिछले साल की अपेक्षा अबकी बार एक हजार रुपए तक फसल के कम भाव मिल रहे हैं. अधिकारियों का कहना है कि गोहाना की नई अनाज मंडी में अभी तक सीजन का 6.25 लाख क्विंटल धान पहुंच चुका है. जिसमें से करीब 6 लाख क्विटंल तक का उठान हो चुका है.

गोहाना अनाज मंडी में धान के भाव कम

इस भाव में नहीं निकलता खर्चा- किसान
धान के कम दाम को लेकर गोहाना अनाज मंडी के किसानों का कहना है कि सरकार ने पिछले साल 4 हजार का भाव दिया था लेकिन इस बार भाव में आई गिरावट से वो खुश नहीं है. उनका कहना है कि भले ही सरकार ने तीन हजार तक के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है लेकिन ये दाम अभी भी पिछले साल के मुकाबले काफी कम है. किसानों का कहना है कि पिछले सालों की अपेक्षा रेट बहुत ही कम है. मौजूदा रेट से उनका खर्च नहीं निकल रहा है जिसके चलते घाटे में खेती करनी पड़ रही है.

मंडी में लगा धान का ढेर.

ये भी पढे़ंः हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, पराली प्रबंधन के लिए किसानों को दिए जाएंगे 1000 रुपए

अधिकारियों का दावा
गोहाना नई अनाज मंडी मार्किट कमेटी के सचिव परमजीत नांदल का कहना है कि गोहाना की नई अनाज मंडी में अभी तक सीजन का 6.25 लाख क्विंटल धान पहुंचा है. जिसमें से करीब 6 लाख क्विटंल तक का उठान हो चुका है. रेट में भी उछाल आया है और 3 हजार तक धान की खरीद हो रही है. किसानोे के उल्ट उन्होंने कहा कि धान के भाव में आई तेजी से किसानों के चेहरे खिलखिला उठे हैं. बाजरे के उठान को लेकर परमजीत नांदल ने कहा कि ऊपर से आदेश आने पर बाजरे की खरीद भी शुरू कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details