हरियाणा

haryana

सिरसा में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट पर शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग

By

Published : Mar 7, 2020, 4:14 PM IST

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सिरसा जिले से सभी सरकारी विभाग अलर्ट हो गए हैं. सभी विभागों ने स्कूल और अस्पताल में लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चालाए हैं.

sirsa due to corona virus impact
sirsa due to corona virus impact

सिरसा: कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए सिरसा जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है. शिक्षा विभाग ने स्कूलों और कॉलेजों में जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं. छात्रों को हाथ मिलाने से परहेज करने और दूर से हाथ जोड़कर नमस्ते करने की हिदायत दी गई है.

अलर्ट पर शिक्षा विभाग

वहीं एडीसी कार्यालय सहित शिक्षा विभाग ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर हिदायतें और कार्यक्रम रद्ध करने का फैसला लिया है. हालांकि जिला में 8 मार्च को होने वाली सीएम की रैली पर अभी कोई स्पष्ट निर्देश नहीं आए हैं. जिस प्रकार से भीड़ एकत्रित होने वाले कार्यक्रम रद्द किए जा रहे हैं. इससे इन प्रोग्राम पर भी संशय बरकरार है.

सिरसा में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट पर शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग

जिला शिक्षा अधिकारी राजेश चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सिरसा के स्कूलों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं. स्कूली बच्चों को खाना खाने से पहले अच्छी तरह से हाथ धोने के निर्देश दिए गए है. बच्चे एक-दूसरे से हाथ मिलाने से परहेज करें और दूर से ही नमस्ते करें. इसके अलावा आमजन इससे बचाव के लिए अपने व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें.

ये भी पढ़ें-सुनीता दुग्गल ने सिरसा में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का किया उद्धघाटन

हाथों को समय-समय पर धोते रहें और छींकने व खांसने पर अपने मुंह को कपड़े से जरूर ढकें।. अस्वस्थ महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. ऐसी अवस्था में किसी के संपर्क में न आएं और सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें. इस प्रकार से छोटी-छोटी सावधानियां बरतते हुए इस वायरस के प्रभाव अपने आपको बचा सकते हैं.

सीएमओ डॉ. सुरेंद्र नैन ने बताया कि जिला के लोगों को कोरोना वायरस से डरने की नहीं बल्कि स्वच्छ और सजग रहने की जरूरत है. मास्क इस्तेमाल किए बिना भीड़-भाड़ वाली जगहों में न जाएं. हालांकि स्थिति पूर्ण रूप से नियंत्रण में है. किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां पूरी हैं. जबकि विदेश से लौटकर आए लोगों की 28 दिनों तक नियमित जांच करवाई जाती है. आशंकित आए तीनों मरीजों की जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है. वहीं नागरिक अस्पताल में प्राइवेट वार्ड के 11 कमरों को बनाया आइसोलेशन वार्ड में बदल रखा है.

विदेश से आए लोगों की हो रही जांज

इसके अलावा वायरस से निपटने को विभाग ने सिरसा, डबवाली और ऐलनाबाद सिविल अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं. ऐसी स्थिति में वेंटिलेटर की व्यवस्था वाले 9 निजी अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा है.जागरूकता के लिए टीमें फील्ड में उतार रखी हैं. जाेकि विदेश से लौटने वालों को 28 दिनों तक फॉलो करती हैं. ये रिस्पोंस टीमें विदेश से वापस लौटने वालों की एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य जांच करवाती हैं.

इस नंबर पर संपर्क करें

कोई कोरोना वायरस से आशंकित मरीज हेल्पलाइन नंबर 241155 पर सूचित कर सकता है. विभागीय टीमें संबंधित मरीज की हेल्थ जांच करवाएंगी. फिलहाल जिला में कोई मरीज नहीं मिला जिला में अभी इस वायरस से पीड़ित कोई मरीज सामने नहीं आया है. दो तीन आशंकित मरीज मिले थे. उनकी जांच हो चुकी है. सबकी नेगिटिव रिपोर्ट आई. इसलिए जिला में अभी केरोना का कोई खतरा नहीं है. फिर भी जिला प्रशासन पूरी तरह गंभीर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details