हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

'धारा 370 कांग्रेस की देन, जवाहर लाल नेहरू J&K का नहीं कर पाए एकीकरण'

एक तरफ जहां मोदी सरकार ने संसद में धारा 370 पर बड़ा फैसला लिया. वहीं अब इस मुद्दे को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. बीजेपी के प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश भट्ट ने धारा 370 को कांग्रेस की देन बताया है.

By

Published : Aug 5, 2019, 8:29 PM IST

सुरेश भट्ट, संगठन मंत्री, बीजेपी

रोहतक:मोदी सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म कर दिया है. इसी के साथ मोदी सरकार ने अपने सबसे मुख्य चुनावी वायदा भी पूरा किया. वहीं इस फैसले को लेकर अब भाजपा नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी हैं.

'धारा 370 कांग्रेस की देन'

प्रदेश के संगठन मंत्री सुरेश भट्ट ने फैसले पर कहा कि धारा 370 कांग्रेस की देन थी, उसे आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खत्म कर एक इतिहास रच दिया है. सुरेश भट्ट ने कहा कि धारा 370 की आड़ में आतंकवादी राजनेताओं के साथ मिलकर अपने नापाक मंसूबों में कामयाब हो रहे थे.

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपनी स्थापना के समय से ही जम्मू कश्मीर में दो निशान दो प्रधान और दो विधान के खिलाफ थी और श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने इसके खिलाफ आवाज उठाई थी. सुरेश भट्ट ने कहा कि कुछ सुधार भी हुए थे, लेकिन धारा 370 की वजह से वहां आतंकवादी और राजनेता आपस में मिलकर अपनी स्वार्थ सिद्धि करने में लगे हुए थे.

धारा 370 को कांग्रेस ने बनाया नासूर
विपक्षी पार्टियों द्वारा विरोध किए जाने पर जवाब देते हुए भट्ट ने कहा कि कश्मीर समस्या की देन ही कांग्रेस पार्टी की है. आजादी के बाद जिस समय भारत के एकीकरण का काम हो रहा था, सिर्फ एक रियासत पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के पास थी और उसे ही वो पूरा नहीं कर पाए और जम्मू कश्मीर समस्या को नासूर के तौर पर छोड़ गए थे.

सुरेश भट्ट ने कहा कि वो तो सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 565 रियासतों को भारत में शामिल कर दिया था. कांग्रेस द्वारा केवल कुछ राजनीतिक दलों को फायदा पहुंचाने के लिए इस समस्या को ज्यों का त्यों बरकरार रखा गया. कांग्रेस ने तो अपने मेनिफेस्टो में भी धारा 370 को ना हटाने का निर्णय लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details