हरियाणा

haryana

नूंह हिंसा से प्रभावितों के लिए मसीहा बनी अमन कमेटी नगीना, रेहड़ी गवां चुके गरीबों को जल्द मिलेगी नई रेहड़ी

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 29, 2023, 7:25 PM IST

नूंह हिंसा के पीड़ितों के लिए अमन कमेटी नगीना ने मदद के लिए हाथ बढ़ाएं हैं. हिंसा में अपनी रेहड़ी गंवा चुके गरीबों को अमन कमेटी नगीना जल्द नई रेहड़ी प्रोवाइड कराएंगे. इसके लिए कमेटी ने अपना पहला कदम पीड़ितों की मदद के लिए बढ़ाया है.

Nuh violence victims
हिंसा प्रभावितों को अमन केमटी नगीना देगी नई रेहड़ी

नूंह हिंसा से प्रभावितों के लिए मसीहा बनी अमन कमेटी नगीना

नूंह: हरियाणा के जिला नूंह में हिंसा से निकली चिंगारी मेवात जिले की राजधानी बडकली चौक तक भी पहुंच गई थी. बडकली चौक पर आगजनी व तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई थी. इसी दौरान बडकली चौक पर रेहड़ी लगाकर फल इत्यादि बेचने वाले गरीब दुकानदारों की रेहड़ियों को या तो आग के हवाले कर दिया था, या फिर उन्हें तोड़ दिया गया था.

ये भी पढ़ें:Nuh Violence Update: ब्रज मंडल शोभा यात्रा के बाद नूंह में सामान्य हो रहे हालात, डीसी ने बताया जिले से कब हटेगी धारा 144

इस हिंसा में गरीबों की रोजी-रोटी का साधन रेहड़ी व तख्त इत्यादि आगजनी की वजह से राख हो चुके थे. ऐसे में उन गरीब परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया था. पिछले करीब 29 दिन से इलाके में लगी धारा 144 की वजह से दुकानदार अपनी रेहड़ी-पटरी नहीं लगा पा रहे थे. अमन कमेटी नगीना उनके लिए देवता बनकर सामने आई है.

अमन कमेटी नगीना के सदस्यों ने अपने खर्चे से इन गरीब दुकानदारों के लिए आठ रेहड़ी एवं तीन लकड़ी के तख्त बनाकर तैयार कर लिए हैं. इनका रंग रोगन इत्यादि किया जा रहा है. जल्दी ही गरीब दुकानदारों को यह रेहड़ियां वितरित कर दी जाएंगी. कुल मिलाकर करीब 29 दिन बाद एक बार फिर से नूंह जिले की राजधानी कहलाने वाले बडकली चौक पर लोगों व वाहनों की आवाजाही बढ़ी है.

अमन कमेटी ने जिन गरीब लोगों को रेहड़ी व लकड़ी तख्त देने का फैसला लिया है, उनमें 10 दुकानदार हिंदू समाज से हैं. तो महज एक दुकानदार मुस्लिम समाज से है. नगीना अमन कमेटी ने यह बड़ा फैसला लेकर न केवल जल्द से जल्द आपसी भाईचारे को बहाल करने की तरफ बड़ा कदम बढ़ाया है. बल्कि इलाके में हिंदू-मुस्लिम एकता को भी प्रगाढ़ करने का काम कर दिया है.

ये भी पढ़ें:नूंह हिंसा पर हरियाणा के गृहमंत्री का बड़ा बयान, जहां-जहां थी कांग्रेस विधायक की उपस्थिति, वहां फैली हिंसा, दंगाइयों के संपर्क में थे मामन खान

अमन कमेटी नगीना के इस सराहनीय काम की जमकर प्रशंसा हो रही है. कुल मिलाकर जिले के अन्य शहरों व कस्बों में भी इसी तरह से अमन कमेटियों व धनाढ्य लोगों को आगे आने की जरूरत है. ताकि गरीबों का जनजीवन फिर से सामान्य हो सके. काबिले गौर बात यह है कि अमन कमेटी नगीना से गरीबों की मदद करने वाले अधिकतर सदस्य मुस्लिम समाज से हैं. वैसे कमेटी में करीब 61 सदस्य हैं, जो सभी समाज से शामिल किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details