हरियाणा

haryana

अग्रोहा मेडिकल के डॉक्टरों ने ब्लैक फंगस संक्रमित की ऑपरेशन कर निकाली आंख

By

Published : May 23, 2021, 6:38 AM IST

हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में एक ब्लैक फंगस संक्रमित की ऑपरेशन कर आंख निकालनी पड़ी. डॉक्टरों का कहना है कि मरीज कुछ दिन पहले अस्पताल आया होता, तो शायद मरीज की आंख ना निकालनी पड़ती और मरीज वैसे ही ठीक हो जाता.

black fungus patient eye operation in agroha medical college hisar
black fungus patient eye operation in agroha medical college hisar

हिसार: हरियाणा में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अधिकतर मरीजों का इलाज हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है. अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में दाखिल ब्लैक फंगस संक्रमित एक मरीज का ऑपरेशन कर आंख निकालनी पड़ी है. ये मरीज मेडिकल कॉलेज के म्यूकर माइकोसिस वार्ड में दाखिल है.

बताया जा रहा है कि ब्लैक फंगस संक्रमण के कारण मरीज की आंखों में गलन शुरू हो गई थी. जिस कारण डॉक्टरों को मरीज की एक आंख निकालनी पड़ी. इसके अलावा एक और मरीज की आंखों में ब्लैक फंगस संक्रमण के कारण गलन शुरू हो गई है और उसकी भी आंख निकालने की नौबत आ सकती है.

ये भी पढ़ें-यमुनानगर में ब्लैक फंगस के चलते निकालनी पड़ी मरीज की आंख

डॉक्टरों के मुताबिक ये दोनों मरीज 10 से 12 दिन बाद देरी से पहुंचे हैं. जिस कारण संक्रमण अधिक फैल गया है. जब अस्पताल में आने पर दोनों की जांच की गई तो दोनों की आंखों में संक्रमण के कारण गलन शुरू हो गई थी, इसलिए डॉक्टरों ने बिना देरी के ऑपरेशन करना बेहतर समझा.

बता दें कि शनिवार को मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगल संक्रमण के 8 नए मामले पहुंचे. डॉक्टरों द्वारा जांच के बाद सभी मरीजों को म्यूकर माइकोसिस वार्ड में दाखिल किया गया. इनको मिलाकर म्यूकर माइकोसिस के मरीजों की संख्या बढ़कर 70 हो गई है.

अग्रोहा मेडिकल में किस जिले के कितने मरीज हैं-

जिला मरीज
हिसार 32
भिवानी 14
सिरसा 12
फतेहाबाद 08
जींद 02
पानीपत 01
रेवाड़ी 01

ABOUT THE AUTHOR

...view details