हरियाणा

haryana

By

Published : Jan 19, 2021, 3:26 PM IST

ETV Bharat / state

फरीदाबाद: केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने किया खो-खो कैंप का उद्घाटन

किरण रिजिजू ने कहा कि खो-खो मिट्टी से जुड़ा हुआ खेल है और इसे सब को मिलकर आगे बढ़ाना चाहिए. किरण रिजिजू मानव रचना यूनिवर्सिटी में लगने वाले नेशनल खो-खो कैंप का उद्घाटन करने पहुंचे थे.

Union Sports Minister Kiran Rijiju
Union Sports Minister Kiran Rijiju

फरीदाबाद:केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू आज फरीदाबाद की मानव रचना यूनिवर्सिटी में पहुंचे. यहां उन्होंने खो-खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने मानव रचना यूनिवर्सिटी में लगने वाले नेशनल खो-खो कैंप का उद्घाटन किया. इस मौके पर क्रिकेटर सुरेश रैना, मोहम्मद शमी और सुशील पहलवान समेत अनेक खिलाड़ी मौजूद रहे.

क्लिक कर देखें वीडियो.

इस मौके पर किरण रिजिजू ने कहा कि खो-खो मिट्टी से जुड़ा हुआ खेल है और इसे सब को मिलकर आगे बढ़ाना चाहिए. किरन रिजिजू ने कहा कि हमें अपने देश के परंपरागत खेलों को भी उतना ही महत्व देना चाहिए, जितना हम क्रिकेट को देते हैं.

ये भी पढे़ं-फेक वेब पोर्टल से सावधान, हिसार पुलिस अधीक्षक से जानें सुरक्षा के टिप्स

उन्होंने कहा कि जिस तरह कबड्डी खेल विश्व भर में लोकप्रिय हो रहा है और इस खेल की प्रो-लीग भी आयोजित होती है उसी तरह से उम्मीद है कि खो-खो भी एक दिन विश्व भर में लोकप्रिय होगा, इसके लिए कॉरपोरेट घरानों को आगे आना चाहिए.

क्यों खास है ये स्पोर्ट्स कैंप?

ये कैंप इसलिए खास है क्योंकि इसमें खिलाड़ियों की क्षमताओं का आकलन करते हुए स्पोर्ट्स साइंस की मदद से उन्हें साइंटिफिक ट्रेनिंग दी जाएगी. ये कैंप 28 दिनों का होगा और इसमें कुल 125 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. फरीदाबाद कैंप में 60 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे जबकि बाकी के खिलाड़ी गुरुग्राम के एसजीटी विश्वविद्यालय में इसी तरह के उन्नत कैंप का हिस्सा होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details