हरियाणा

haryana

अक्टूबर आते ही बदला मौसम का मिजाज, तापमान में आ रही गिरावट

By

Published : Oct 3, 2020, 10:40 AM IST

अक्टूबर आते ही हरियाणा में मौसम का मिजाज बदल गया है. तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. हालांकि दिन के वक्त का तापमान सामान्य बना हुआ है, लेकिन सुबह और शाम के तापमान में गिरावट आनी शुरू हो गई है.

weather change in haryana
अक्टूबर आते ही बदला मौसम का मिजाज, तापमान में आ रही गिरावट

चंडीगढ़:अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है. मौसम में भी धीरे-धीरे बदलाव आने लगा है. खासकर तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा रही है. आने वाली सर्दियां कैसी रहेंगी और किसानों के लिए मौसम कैसा रहेगा? इस बारे में ईटीवी भारत ने चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल से बातचीत की.

मौसम के बारे में बात करते हुए सुरेंद्र पॉल ने बताया कि तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. हालांकि दिन के वक्त का तापमान सामान्य बना हुआ है, लेकिन सुबह और शाम के तापमान में गिरावट आनी शुरू हो गई है. दिल्ली, हरियाणा और पंजाब से मॉनसून जा चुका है और आने वाले दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा. तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा रही है.

अक्टूबर आते ही बदला मौसम का मिजाज, तापमान में आ रही गिरावट

उन्होंने कहा कि साउथ एशिया क्लाइमेट फोरम की ओर से कहा गया है कि अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में जिन इलाकों में बारिश होती है. वहां पर बारिश सामान्य से कम रहेगी और तापमान थोड़ा सा ज्यादा दर्ज किया जाएगा. हरियाणा में भी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर का तापमान सामान्य से थोड़ा सा ज्यादा रहने की संभावना है, लेकिन जनवरी और फरवरी में तापमान कितना गिरेगा.इसके बारे में अभी सूचनाएं जारी करनी बाकी हैं.

ये भी पढ़िए:राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली बनी हरियाणा की राजनीति का केंद्र, सियासी लड़ाई में पिस रहा किसान

खेती के बारे में बात सुरेंद्र पॉल ने बताया कि किसान गेहूं की बिजाई की तैयारी कर रहे हैं. ये मौसम भी गेहूं की बिजाई के लिए अच्छा है. मॉनसून अच्छा होने की वजह से जमीन में नमी की मात्रा भी पर्याप्त है. आने वाले दिनों में बारिश की भी कोई संभावना नहीं है, इसलिए किसान निश्चिंत होकर बिजाई का काम शुरू कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details