हरियाणा

haryana

CORONA: बिना सेफ्टी चंडीगढ़ साफ कर रहे सफाई कर्मचारी

By

Published : Apr 4, 2020, 12:35 PM IST

चंडीगढ़ में सफाई कर्मचारी बीना सुरक्षा उपकरणों के काम करने को मजबूर हैं. ऐसे में सफाई कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि प्रशासन उनकी ओर ध्यान दे और उन्हें जरूरी सुरक्षा उपकरण दिए जाएं.

बिना सेफ्टी चंडीगढ़ साफ कर रहे सफाई कर्मचारी
बिना सेफ्टी चंडीगढ़ साफ कर रहे सफाई कर्मचारी

चंडीगढ़:देश में कोरोना वायरस का संकट बढ़ रहा है. इस दौरान सभी वर्ग के लोग कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं. फिर चाहे वो डॉक्टर्स हो, पुलिसकर्मी हो या फिर सफाई कर्मचारी. इस समय ये लोग बेहद विपरीत हालातों में काम कर रहे हैं, लेकिन सफाई कर्मचारी इस समय सबसे खराब परिस्थितियों से गुजर रहे हैं.

सफाई कर्नचारी शहर भर से कचरा साफ कर रहे हैं और वो पूरा दिन गंदगी में काम कर रहे हैं, लेकिन उसने पास सभी सुरक्षा उपकरण नहीं हैं. ईटीवी भारत की टीम ने चंडीगढ़ के सफाई कर्मचारियों से बात की और उनके हालात को जाना.

बिना सेफ्टी चंडीगढ़ साफ कर रहे सफाई कर्मचारी

इस दौरान सफाई कर्मचारियों ने बताया कि वो लोग सुबह से रात तक सफाई का काम करते हैं और ढेर सारा कचरा उठाते हैं. ऐसे में उनके बीमार होने का खतरा काफी बढ़ जाता है, इसलिए उन्हें मूलभूत सुरक्षा उपकरणों की जरूरत है. उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से उन्हें कोई भी सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए हैं. ना तो उन्हें मास्क दिे गए और ना हीं कचरा उठाने के लिए दस्ताने.

उन्होंने कहा कि बिना सुरक्षा उपकरणों के काम करने से उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है. इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों ने कहा कि उन्हें काम करते वक्त ये भी डर सताता है कि जब वो काम पूरा करके रात को घर जाते हैं तो उनसे उनके घर वाले और बच्चे भी बीमार पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़िए: CORONA:परिवार का फर्ज और वर्दी का कर्ज, कुछ ऐसे जिम्मेदारियां निभा रहे हैं पुलिस कर्मी

सफाई कर्मचारियों ने प्रशासन से गुहार लगाई कि वो लोग अपने काम को जिम्मेदारी से निभा रहे हैं. वो शहर को बीमारी से बचाने के लिए पूरा दिन कचरे को साफ करने में लगे रहते हैं, इसलिए प्रशासन भी उनकी ओर ध्यान दें और उन्हें जरूरी सुरक्षा उपकरण मुहैया करवाएं. ताकि वो सुरक्षित रह कर अपना काम कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details