हरियाणा

haryana

अर्जुन अवॉर्ड की हुई घोषणा, हरियाणा के इन 3 खिलाड़ियों को मिलेगा ये पुरस्कार

By

Published : Aug 21, 2020, 5:37 PM IST

हरियाणा के तीन खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना गया है. हरियाणा की शूटर मनु भाकर, बॉक्सर मनीष कौशिक और कबड्डी खिलाड़ी दीपक निवास हुड्डा को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा.

manu bhaker manish kaushik and deepak hooda will get arjuna award 2020
हरियाणा के इन 3 खिलाड़ियों मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड 2020

चंडीगढ़ अर्जुन ऑवार्ड-2020 के नामों की घोषणा हो चुकी है. जिन 27 खिलाड़ियों को अर्जुन ऑवार्ड के लिए चुना गया है. उनमें हरियाणा के तीन खिलाड़ियों का भी नाम शामिल है. हरियाणा की शूटर मनु भाकर, बॉक्सर मनीष कौशिक और कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुड्डा को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना गया है.

हरियाणा के तीन खिलाड़ियों को मिला अर्जुन अवॉर्ड 2020

बता दें कि, अर्जुन पुरस्कार के लिए हरियाणा के इन तीन खिलाड़ियों के अलावा महिला पहलवान साक्षी मलिक के नाम की भी सिफारिश की गई थी.

शूटर मनु भाकर

कौन हैं शूटिंग चैंपियन मनु भाकर ?

मनु हरियाणा के झज्जर जिले के गोरिया गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता रामकिशन भाकर मरीन इंजीनियर रहे हैं, लेकिन बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी. मनु भाकर ने आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप-2019 में देश के लिए 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. उस वक्त 17 साल की मनु ने 244.7 के जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ ये पदक जीता अपने नाम किया था.

मनु की बड़ी अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियां

  • मार्च 2018 में मैक्सिको में आयोजित सीनियर वर्ल्ड कप में गोल्ड जीता.
  • मार्च 2018 में सिडनी में आयोजित जूनियर वर्ल्ड कप में चार गोल्ड जीते.
  • अप्रैल 2018 में गोल्डकोस्ट में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता.
  • आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप-2019 में देश के लिए 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था.
  • इसके अलावा 2019 में आयोजित तीन अलग-अलग स्पर्धा में तीन गोल्ड मेडल जीते.
    मुक्केबाज मनीष कौशिक

जानिए कौन हैं मनीष कौशिक?

मिनी क्यूबा के नाम से विश्व में प्रसिद्ध खेल नगरी भिवानी के इतिहास में अर्जुन अवॉर्ड प्राप्त करने वालों की लिस्ट में एक और नाम बॉक्सर मनीष कौशिक का नाम जुड़ गया है. ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाले मनीष कौशिक मूल रूप से भिवानी के देवसर गांव के रहने वाले हैं.

कबड्डी प्लेयर दीपक हुड्डा: जिन्हें मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

भारतीय कबड्डी टीम के स्टार खिलाड़ी दीपक निवास हुड्डा मूलरूप से रोहतक के चमारिया गांव के रहने वाले हैं. जब वो चार साल के थे तो मां का निधन हो गया. पिता छोटे किसान थे, दिनभर खेतों में मेहनत मजदूरी कर जैसे-तैसे परिवार का पेट पालते थे.

कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुड्डा

ये भी पढ़िए:अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित हरियाणा के इन खिलाड़ियों के बारे में ये बातें जानते हैं आप?

ये हैं दीपक की उपलब्धियां

दीपक निवास हुड्डा 2016 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. भारत ने फाइनल में ईरान को मात देकर विश्व कप हासिल किया था. हुड्डा ने 2016 में दक्षिण एशियाई खेलों के दौरान भारतीय टीम में पदार्पण किया था. इससे पहले उन्होंने प्रो कबड्डी लीग में खेलना शुरू कर दिया था. हुड्डा हरियाणा टीम के खिलाड़ी भी रह चुके हैं, जिन्होंने वर्ष 2014 में पटना में वरिष्ठ राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details