हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

राज्य स्तरीय बैठक में पहुंची शहरी निकाय मंत्री, दमकल विभाग को दिए जरूरी दिशा-निर्देश

प्रदेश में किसी भी प्रकार की आगजनी की घटना से निपटने के लिए हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं.

By

Published : Jun 28, 2019, 5:27 AM IST

Updated : Jun 28, 2019, 1:26 PM IST

राज्य स्तरीय बैठक में पहुंची शहरी निकाय मंत्री

चंडीगढ़ः फायर सेफ्टी उपायों को लेकर गुरुवार को को पंचकूला में राज्य स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया. शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने दमकल अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया.

'दमकल विभाग के पास 102 मोटरसाईकिल'
बैठक में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि फायर ब्रिगेड का कार्य किसी भी तरह से पुलिस और चिकित्सा सेवाओं से कम नहीं आंका जा सकता है. उन्होंने कहा कि शहरों में भीड़ वाले क्षेत्रों व तंग गलियों में आग की घटनाओं पर तुरंत काबू पाने के लिये फायर बिग्रेड युक्त 102 मोटरसाईकिल खरीद कर प्रदेश के सभी जिलों में उपलब्ध करवाये गये हैं.

राज्य स्तरीय बैठक में पहुंची शहरी निकाय मंत्री

'कर्मचारियों की भर्ती की मांग'
उन्होंने बताया कि विभाग में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिये आउटसोर्सिंग से लगभग एक हजार कर्मचारियों की व्यवस्था की गई है और 1046 नियमित पदों पर भर्ती के लिये हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग को मांग भेजी जा चुकी है.

'गाड़ियों में लगाए जाएंगे GPS सिस्टम'
कविता जैन ने बताया कि दमकल गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा. जिससे हादसे वाले स्थान की लोकेशन पता कर वहां पर जल्द पहुंचा जा सके. उन्होंने कहा कि जिला और ब्लॉक स्तर पर दमकल स्टेशनों पर सिस्टम ऑनलाइन होना चाहिए, जिससे आग लगने की सूचना तुरंत मिल सकेगी.

'नोडल अधिकारी रखेगा नजर'
इसके अलावा मुख्यालय स्तर पर एक नोडल अधिकारी लगाया जाएगा जो प्रदेशभर के दमकल स्टेशनों के साथ समन्वय स्थापित करेगा. जिससे किसी भी आपातकाल घटना के समय सभी को सचेत किया जा सके.

Last Updated : Jun 28, 2019, 1:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details