हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

आज से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का सत्र, जानिए आरक्षण से कैसे जुड़ा है ये सत्र

हरियाणा विधानसभा का सत्र आज सुबह 11:00 बजे से हरियाणा के राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा. स्पीकर ने बताया कि विधानसभा का सत्र 2 चरण में होगा पहले चरण में राज्यपाल का अभिभाषण होगा जिसके बाद इस पर चर्चा शुरू होगी.

haryana assembly special session
haryana assembly special session

By

Published : Jan 20, 2020, 7:36 AM IST

चंडीगढ़ःआज से हरियाणा विधानसभा का सत्र शुरू होने जा रहा है. विधानसभा का सत्र 2 चरणों मे होगा. पहले चरण में विधानसभा में राज्यपाल अपना अभिभषण देंगे और दूसरे चरण में इस पर 21 जनवरी तक चर्चा जारी रहेगी. इसके बाद एससी-एसटी आरक्षण बिल का अनुमोदन कर केंद्र को भेजा जाएगा. हालांकि, इसके अलावा रहने वाले बिजनेस पर बिजनेस एडवाइजरी कमेटी फैसला लेगी. वहीं दूसरे चरण में 21जनवरी को दोपहर 3 बजे से ओरिएंटेशन कार्यक्रम की शुरुआत होगी. इस बार विधानसभा में 44 ऐसे विधायक हैं जो पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं.

पहले चरण की कार्यवाही
हरियाणा विधानसभा का सत्र आज सुबह 11:00 बजे से हरियाणा के राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा. स्पीकर ने बताया कि विधानसभा का सत्र 2 चरणों में होगा. पहले चरण में राज्यपाल का अभिभाषण होगा जिसके बाद इस पर चर्चा शुरू होगी. इसके बाद विधानसभा में एससी एसटी आरक्षण बिल का अनुमोदन कर केंद्र को भेजा जाएगा.

दूसरे चरण की कार्यवाही
दूसरे चरण में 21जनवरी को दोपहर 3 बजे से ओरिएंटेशन कार्यक्रम की शुरुआत होगी. जिसमें लोकसभा के स्पीकर सहित कई एक्सपर्ट्स हिस्सा लेंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम का समापन करेंगे जबकि इसकी शुरुआत सीएम मनोहर लाल करेंगे. विधायकों के लिए रखे गए इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में लोकसभा सचिवालय के डायरेक्टर विनय कुमार मोहन, लोकसभा डायरेक्टर जय कुमार और लोकसभा डायरेक्टर पुल्लिंग बी बूटिया हिस्सा लेकर विधायकों को संबोधन करेंगे.

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में सभी लोकसभा और राजयसभा के 14 सांसदों को भी निमंत्रण दिया है, उन्होंने बताया कि इस बार 44 विधायक नए हैं.

सत्र से पहले बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक

गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा का सत्र 20 जनवरी सुबह 11:00 बजे शुरू होगा जिससे पहले सुबह 10 बजेबिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी. इस बैठक में विपक्ष की तरफ से सत्र की अवधि बढ़ाए जाने समेत प्रदेश के कई मुद्दों पर चर्चा करवाए जाने की मांग की जा सकती है. विधानसभा में भी विपक्षी पार्टियों की तरफ से कई मुद्दों को लेकर सरकार से जवाब मांगते हुए हंगामे के आसार हैं.

ये भी पढ़ेंः- हरियाणा बीजेपी संगठन चुनाव में उम्र नहीं बनेगी बाधा, सुभाष बराला ने किया खबरों का खंडन

ABOUT THE AUTHOR

...view details