हरियाणा

haryana

5 नवंबर से शुरू होगा विधानसभा सत्र, कोरोना को लेकर ऐसी की गई है तैयारी

By

Published : Oct 23, 2020, 6:01 PM IST

Updated : Oct 23, 2020, 7:42 PM IST

मानसून सत्र के भाग दो में सत्ता और विपक्ष के विधायकों की तरफ से 350 तारांकित और 87 अतारांकित प्रश्न भेजे गए हैं. वहीं पहले सत्र के दौरान 2 विधेयक पारित नहीं हो सके थे, उन्हें भी कार्यवाही में शामिल किया जाएगा.

exclusive conversation with haryana asembaly speakers regarding preparations for the second part of the monsoon session
मानसून सत्र के दूसरे भाग की तैयारियों को लेकर विस स्पीकर से EXCLUSIVE बातचीत

चंडीगढ़:हरियाणा विधानसभा के 5 नवंबर से मानसून सत्र का दूसरा भाग शुरू होने जा रहा है. मानसून सत्र को लेकर विधायकों की तरफ से अभी तक 34 मुद्दों को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव और चार मुद्दों को लेकर स्थगन प्रस्ताव दिए गए हैं. जिन पर विधायक चर्चा चाहते हैं. वहीं सत्र की तैयारियों को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता से खास बातचीत की है.

विधायकों ने भेजे 350 तारांकित और 87 अतारांकित प्रश्न

विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने इस बातचीत में बताया कि अभी तक सत्ता और विपक्ष के विधायकों की तरफ से 350 तारांकित और 87 अतारांकित प्रश्न भेजे गए हैं. वहीं पहले सत्र के दौरान 2 विधेयक पारित नहीं हो सके थे. उन्हें भी इस बार के सत्र के दौरान कार्यवाही में शामिल किया जाएगा. वहीं इस दौरान विधानसभा स्पीकर ने कोरोना को लेकर किए गए सत्र को लेकर खास इंतजाम और समेत कई मुद्दों पर बातचीत की.

मानसून सत्र को लेकर विस स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता से EXCLUSIVE बातचीत, देखिए वीडियो

बीएसी की बैठक में तय होगी सत्र की अवधि

हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि विधानसभा सत्र की ही तरह इस बार के सत्र के दौरान कोरोना को लेकर इंतजाम किए गए हैं विधायकों को सोशल डिस्टेंसिंग पर बैठाने समेत, बाहरी लोगों की एंट्री बंद रहेगी.

वहीं विधानसभा में आने वाले सभी विधायकों, कर्मचारियों और अधिकारियों को अपने साथ कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट लेकर आना होगा. विधानसभा का मानसून सत्र 5 नवंबर को दोपहर 2 बजे शुरू होगा.

वहीं सत्र की अवधि कितनी रहेगी इस पर सहमति बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में बनेगी. विधानसभा स्पीकर ने कहा कि पहली प्राथमिकता पहले सत्र के दौरान रखे गए विधायक के कामकाज को पूरा करवाना रहेगा. उसके बाद नए प्रस्तावों पर चर्चा को लेकर विचार किया जाएगा.

पंजाब के बनाए कानूनों में भी हो सकते हैं बदलाव

विधानसभा स्पीकर ने कहा कि पंजाब से हरियाणा को अलग हुए लंबा समय हो चुका है. हरियाणा के अभी कई ऐसे कानून हैं, जिन्हें पंजाब के नाम से जाना जाता है. ऐसे में 5 सदस्यों की कमेटी भी गठित की गई है. इस कमेटी की तरफ से 1 माह में अपनी रिपोर्ट सौंपी जाएगी, जैसे ही कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी उसके बाद आगामी सत्र में फैसला लिया जाएगा.

ये पढ़ें-इस दिवाली कुम्हारों के खिले चेहरे, चीन बहिष्कार से दीयों की बढ़ी मांग

Last Updated : Oct 23, 2020, 7:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details